भोपाल : आयुक्त नि:शक्तजन संदीप रजक ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा घोषित नर्मदापुरम कॉरिडोर में दिव्यांगों के लिए विशेष रूप से एक घाट बनाने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि घाट बनाने में प्रतिभूति कागज कारखाना (एसपीएम) के सीएसआर फांड से सहयोग लें। मानसिक मंद दिव्यांगजनों का शत-प्रतिशत पात्रता के आधार पर लीगल गार्जियनशिप के प्रकरण तैयार करें। रजक ने स्वास्थ्य विभाग को जिला चिकित्सालय में 'बेरा टेस्ट' के लिए आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिये। रजक आज नर्मदापुरम में दिव्यांगजनों की कल्याण योजनाओं की समीक्षा कर रहे थे।

दिव्यांग पुनर्वास केन्द्र के रिक्त पदों की पूर्ति होगी
रजक ने शिक्षा विभाग में संचालित सीडब्ल्यूएसएन छात्रावास का भवन अत्यंत कमजोर होने के कारण किसी अन्य स्थान पर स्थांनतरित करने के निर्देश दिये। जिला दिव्यांग पुनर्वास केन्द्र नर्मदापुरम में रिक्त पदों की पूर्ति योग्यताधारी उम्मीदवार से करें।

दिव्यांगजनों को छूट सुनिश्चित करें
आयुक्त नि:शक्तजन ने परिवहन विभाग के अधिकारियों से कहा कि सुनिश्चित करें कि दिव्यांगजनों द्वार यूडीआईडी अथवा दिव्यांगता प्रमाण-पत्र दिखाये जाने पर50 प्रतिशत की छूट मिले। उन्होंने सभी शासकीय निर्माणाधीन भवनों में दिव्यांगजनों के लिए बाधा रहित रैम्प बनाने के निर्देश भी दिये। उन्होंने सभी जिला अधिकारियों से कहा कि दिव्यांगजनों को शासन की समस्त योजनाओं का शत-प्रतिशत लाभ पात्रता के आधार पर सुनिश्चित किया जाये।

इटारसी थाने का निरीक्षण
रजक ने इटारसी थाने का निरीक्षण भी किया। उन्होंने थाने में दिव्यांगजनों के लिए रैम्प एवं रेलिंग बनवाने के साथ अत्यंत पुराने भवन का डीपीआर प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। उन्होंने मूक बधिर और दृष्टिबाधित दिव्यांगों से संबंधित प्रकरणों की समीक्षा की और थाने में इनके लिए एक इंटरप्रटिर की व्यवस्था करने के निर्देश दिये।