वास्तु टिप्स : हर शादीशुदा व्यक्ति चाहता है कि उसका वैवाहिक जीवन सुखमय हो। यदि कोई सुखी वैवाहिक जीवन चाहता है तो जोड़े को एक-दूसरे के साथ पर्याप्त समय बिताना चाहिए।

वह भी आज की पैसे की भूखी दुनिया में, दोनों जोड़े नौकरी का जुगाड़ कर रहे हैं।

इसके परिणामस्वरूप जोड़े अपने पार्टनर के साथ पर्याप्त समय नहीं बिता पाते हैं। कई बार अधिक तनाव के कारण जीवनसाथी के प्रति आकर्षण कम होने लगता है।

इसका कारण सिर्फ शारीरिक और मानसिक परेशानियां ही नहीं बल्कि रहने वाले घर में मौजूद कुछ वास्तु दोष भी हैं। जी हां, अगर किसी घर में वास्तु दोष हो तो उस घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह अधिक होता है। परिणामस्वरूप घर में तरह-तरह की परेशानियां आने लगेंगी।

वह भी घर में हमारे द्वारा किए गए कुछ गलत काम वास्तु दोष का कारण बन सकते हैं और वैवाहिक जीवन में खलल डाल सकते हैं। ऐसे में अगर आप अपने वैवाहिक जीवन को सुखी बनाने के लिए वास्तु शास्त्र में बताई गई कुछ बातें जान लें और उन गलतियों से बच जाएं तो आपका वैवाहिक जीवन जरूर मधुर रहेगा।

गलत दिशा में बिस्तर लगाना

वास्तुशास्त्र का वैवाहिक जीवन से गहरा संबंध है। वास्तु के अनुसार उत्तर-पश्चिम और उत्तर दिशा सुखी वैवाहिक जीवन से जुड़ी होती है। अगर शादीशुदा जोड़े का जीवन सुखमय बनाना है तो जोड़े का बिस्तर इसी दिशा में होना चाहिए। अगर ऐसा है तो इससे दांपत्य जीवन में मधुरता और संतुष्टि आएगी।

शयनकक्ष साफ-सुथरा होना चाहिए

सुखी वैवाहिक जीवन के लिए शयनकक्ष में किताबें, लैपटॉप जैसी काम से जुड़ी चीजें न रखें। शयनकक्ष साफ-सुथरा होना चाहिए। साथ ही, शयनकक्ष में नाजुक फूल रखने से दंपत्ति के बीच बंधन और रिश्ता मजबूत होगा।

उत्तर दिशा में सिर करके न सोयें

आमतौर पर उत्तर दिशा में सिर करके नहीं सोना चाहिए। वहीं वास्तु शास्त्र के अनुसार उत्तर दिशा की ओर सिर करके सोने से वैवाहिक जीवन पर असर पड़ता है। इससे स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी होती हैं। यदि पति-पत्नी दोनों इस दिशा में सिर करके सोते हैं तो इससे अत्यधिक थकान होती है और वैवाहिक जीवन प्रभावित होता है।

किस दिशा में सिर करके सोना चाहिए?

सफल वैवाहिक जीवन के लिए विवाहित जोड़ों को दक्षिण की ओर सिर करके सोना चाहिए। इससे दम्पति के बीच रिश्ता और गहरा होगा। और इस तरह सोने से दांपत्य जीवन में खुशियां बढ़ती हैं।

शादी की तस्वीरें कहां लगाएं?

ज्यादातर लोगों को अपनी शादी की तस्वीरें घर में फ्रेम करके रखने की आदत होती है। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो उस शादी की तस्वीर को सही दिशा में लगाएं। नहीं तो इससे दंपत्ति के बीच परेशानियां बढ़ जाएंगी।

शयनकक्ष में विवाह की तस्वीरें रखने के लिए पूर्व दिशा सर्वोत्तम है। इसके अलावा पारिवारिक तस्वीरें लगाने के लिए दक्षिण पश्चिम सबसे अच्छी दिशा है। इसे इस तरह रखने पर शयनकक्ष में सकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है और दंपत्ति के बीच बंधन बढ़ता है।