वास्तु शास्त्र में ऐसे कई उपाय बताए गए हैं जो घर के वास्तु दोष और अन्य समस्याओं को दूर करने में कारगर हैं। इन्हीं उपायों में से एक है घर में पेड़-पौधे लगाना। वास्तु जानकार कहते हैं कि इन पौधों को घर में रखने से सकारात्मक ऊर्जा आती है और व्यक्ति को कई लाभ मिलते हैं।

आज इस लेख के माध्यम से हम बात कर रहे हैं स्नेक प्लांट के बारे में जिसे घर में रखने से कई फायदे मिलते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार कहा जाता है कि इस पौधे को घर में रखने से आर्थिक समस्याओं से राहत मिलती है, साथ ही घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होने लगता है और परिवार के सदस्यों के बीच आपसी प्रेम बढ़ता है। आइए जानते हैं घर में स्नेक प्लांट लगाने के नियम -

* स्नेक प्लांट कहां लगाएं:

वास्तु शास्त्र के अनुसार कहा जाता है कि घर के पूर्व, दक्षिण या दक्षिण-पूर्वी कोने में सर्पगंधा का पौधा लगाना शुभ माना जाता है। इस पौधे को हमेशा अकेले रखना अधिक शुभ माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि अगर इसे दूसरे पौधों के साथ रखा जाए तो यह नकारात्मक ऊर्जा का संचार करने लगता है।

 

* प्राकृतिक वायु शोधक के रूप में काम करता है:

आपको बता दें कि स्नेक प्लांट को प्राकृतिक वायु शोधक भी कहा जाता है। कहा जाता है कि इससे घर की हवा शुद्ध होती है, जिससे मानसिक तनाव जैसी समस्याएं दूर हो जाती हैं। इसके अलावा इससे जीवन में आने वाली बाधाएं दूर होती हैं और घर के सदस्यों को सफलता मिलती है।

 

*स्नेक प्लांट से जुड़ने के फायदे:

1.वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के मुख्य द्वार पर स्नेक प्लांट रखना शुभ माना जाता है। इसे घर के गेट पर रखने से बुरी ऊर्जा घर में प्रवेश नहीं कर पाती है और धन को आकर्षित कर नकारात्मक ऊर्जा को खत्म कर देती है। के लिए काम करता है।

2. अगर आप भी अपने बिजनेस में तरक्की और काम में सफलता चाहते हैं तो इसे अपने ऑफिस में भी रख सकते हैं। इसे ऑफिस में रखने से नौकरी या बिजनेस में तरक्की मिलती है।

3.वास्तु शास्त्र के अनुसार इस पौधे को घर में रखते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि इसे कभी भी बाथरूम में नहीं रखना चाहिए। क्योंकि बाथरूम से निकलने वाली नकारात्मक ऊर्जा उसकी प्राकृतिक ऊर्जा को पूरी तरह से खराब कर देती है।