इजरायल और हमास के बीच चल रही लड़ाई के चलते प्रमुख एयरलाइनों ने इजरायल के लिए उड़ानें रद कर दी हैं। अमेरिकन एयरलाइंस, यूनाइटेड एयरलाइंस और डेल्टा एयरलाइंस ने सेवा निलंबित कर दी क्योंकि अमेरिकी विदेश विभाग ने आतंकवाद और अशांति की संभावना का हवाला देते हुए इस क्षेत्र के लिए यात्रा सलाह जारी की है।

अमेरिकी एयरलाइनों ने शुक्रवार तक तेल अवीव के लिए सेवा निलंबित कर दी। एयरलाइन ने कहा कि उसने उन ग्राहकों के लिए एक यात्रा अलर्ट जारी किया है, जिनकी यात्रा प्रभावित हुई है। अमेरिकन एयरलाइंस ने कहा कि हम सुरक्षा को सर्वोपरि रखते हुए स्थिति की निगरानी जारी रखेंगे और आवश्यकतानुसार अपने ऑपरेशन को समायोजित करेंगे।

यूनाइटेड एयरलाइंस ने कहा कि उसने शनिवार देर रात और रविवार तड़के तेल अवीव से दो निर्धारित उड़ानों की अनुमति दी और हवाईअड्डे पर मौजूद अपने ग्राहकों, चालक दल और कर्मचारी यात्रियों को समायोजित किया। एयरलाइन ने कहा कि हालात में सुधार होने तक उसकी तेल अवीव उड़ानें निलंबित रहेंगी।

डेल्टा एयरलांस ने कहा कि उसकी तेल अवीव उड़ानें इस सप्ताह रद कर दी गई हैं। एयरलाइन ने कहा कि वह स्थिति की निगरानी कर रहे है।

नार्वेजियन एयर भी इस सप्ताह कोपेनहेगन और स्टाकहोम से तेल अवीव तक अपनी उड़ानें और वापसी उड़ानें रद कर दी है। वहीं, मैक्सिकन सेना फिलिस्तीनी इस्लामी समूह हमास द्वारा देश पर हमले के बीच इजरायल से नागरिकों को घर लाने के उद्देश्य से उड़ानें चला रही है।

विदेश मंत्री एलिसिया बार्सेना ने रविवार को कहा कि माना जाता है कि हमास समूह द्वारा पकड़े गए लोगों में दो मैक्सिकन भी शामिल हैं। स्विटजरलैंड के विदेश मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि स्विस नागरिकों को स्विस एयरलाइन द्वारा संचालित उड़ान से इजरायल से वापस लाया जाएगा।

थाईलैंड ने सोमवार को कहा कि वह इजरायल पर हमास के हमले के दौरान बंधक बनाए गए अपने नागरिकों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए जार्डन, मिस्त्र और मलेशिया के साथ काम कर रहा है। संघर्ष में फंसे 1,000 से अधिक थाई प्रवासी कामगार घर लौटने की उम्मीद कर रहे हैं।