मेहंदी हाथों के अलावा बालों में भी लगाई जाती है। वैसे तो बालों में मेहंदी वो लोग लगाते हैं, जिनके बाल सफेद हो गए हैं। बालों में सफेदी को छिपाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है, पर क्या आप जानते हैं कि बालों का रंग बदलने के साथ-साथ ये बालों से संबंधित कई परेशानियों में लाभदायक है।मेहंदी बालों को मजबूत, घना बनाने के साथ-साथ चमकदार भी बनाती है।

बालों को बनाती है स्वस्थ

अगर आप नियमित रूप से बालों में मेहंदी लगाएंगे तो इससे आपके बाल स्वस्थ बनेगें। बालों को मजबूत बनाने के लिए आप आराम से महीने में दो बार मेहंदी का इस्तेमाल बालों में कर सकते हैं। अगर आप बेहतर रिजल्ट पाना चाहते हैं तो मेहंदी को आंवला-पीसे हुए पानी में दो घंटे तक भिगोकर रखें और स्कैल्प के साथ बालों पर लगाएं। ये आपको जरूर फायदा पहुंचाएगा।

बालों को करता है कंडीशनर

बालों के लिए मेहंदी एक नेचुरल कंडीशनर की तरह काम करता है। मेहंदी के रेगुलर इस्तेमाल से बालों में जरूरी मॉइश्चराइजर बना रहता है। इससे बाल काफी सिल्की बने रहते हैं। इसके इस्तेमाल के बाद आपको ज्यादा केमिकल वाले कंडीशनर की जरूरत नहीं पड़ेगी।

सफेद बालों को छिपाता है

अगर आप बालों में नियमित रूप से मेहंदी का इस्तेमाल करेंगे तो इससे आपके सफेद बाल छिप जाएंगे। सफेद बालों पर मेहंदी लगाने के लिए आपको बस मेहंदी का पेस्ट बनाकर बालों में लगाना है। कुछ देर मेहंदी लगाने के बाद बालों को धो दें। इससे सफेद बाल छिप जाएंगे।

डैंड्रफ करे ठीक

अगर आप सिर पर होने वाले डैंड्रफ से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसमें मेहंदी आपकी मदद कर सकती है। इसके लिए आपको बस मेथी के दानों को रात भर भिगो कर रखना है। सुबह इसको पीस कर गुनगने सरसों के तेल में मेहंदी की पत्तियों के साथ मिलाएं। इसे ठंडा होने के बाद छान लें और अपने बालों में लगाएं।