पिंक लिप्स हर किसी को पसद होते हैं। इन दिनों खराब लाइफस्टाइल के कारण काफी सारे लोगों को डार्क लिप्स की समस्या होता जा रही है। ऐसे में अगर आपके होठ भी ड्राई हो गए हैं तो आप नेचुरल तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 1) शक्कर से करें स्क्रब 

 दो चम्मच शक्कर में एक चम्मच शहद और एक चम्मच बादाम का तेल मिलाएं और फिर अपने होंठों को स्क्रब करें। आराम से स्क्रब करें क्योंकि आपके लिप्स सेंसेटिव होते हैं। बादाम का तेल और शहद आपके होठों को नमी देगा और वहीं शक्कर डेड स्किन को हटाती है। इस स्क्रब के रोजाना इस्तेमाल से आपके होंठ हमेशा के लिए गुलाबी हो सकते हैं।


2) चुकंदर का करें इस्तेमाल 

 एक छोटे, छिले हुए चुकंदर को कद्दूकस करें और उसका रस निकाल लें। इसे अपनी उंगलियों की मदद से अपने होठों पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में इसे धो लें। चुकंदर में नेचुरल लाल रंग होता है जो आपके होंठों को नरम और गुलाबी बनाने में मदद करता है।  

 3) एलोवेरा और शहद का इस्तेमाल करें

फ्रेश एलोवेरा जेल का एक बड़ा चम्मच लें और इसे शहद के साथ मिलाएं। इसे अपने होठों पर 15 मिनट के लिए लगाएं। फिर इसे पानी ले धो लें। एलोवेरा और शहद दोनों ही आपके होठों को नमी देते हैं, जिससे यह मुलायम और गुलाबी हो जाते हैं।


4) रोजाना करें एक्सफोलिएट

आपको बस इतना करना है कि एक रुमाल या टूथब्रश गीला करें और धीरे से अपने होंठों को हल्के हाथों से रगड़ें। यह डेड स्किन और होठों की सूखी बाहरी परत को हटाता है, साथ ही ब्लड फ्लो में भी सुधार करता है। सॉफ्ट पिंक लिप्स के लिए रात में नारियल का तेल या नेचुरल लिप बाम लगाएं।  

5) हाइड्रेट करना है जरूरी

बहुत ज्यादा पानी पीने से ड्राई होठों से बचा जा सकता है। ये आपके होठों को अच्छा दिखने में मदद करेगा।