Beauty Tips : उल्झी हुई और व्यस्त लाइफस्टाइल की वजह से अक्सर लोग खुद पे ध्यान नहीं दे पते जिसकी वजह से लोगों की स्किन काफी प्रभावित होती है। लोग स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए पार्लर जाकर हजारों रुपये खर्च कर देते हैं। पर, कई बार ये समस्या बार-बार सामने आती है।

अगर आप भी निखरी त्वचा पाना चाहती हैं तो हम आपको ग्लोइंग त्वचा पाने का एक ऐसा नुस्खा बताएंगे, जिसके लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। दरअसल, हम आपको मसूर की दाल से चेहरे पर निखार पाने के कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं। अगर आप कैमिकल युक्त महंगे फेशियल की बजाय मसूर दाल को स्किन केयर में शामिल करें तो इससे आपकी कई समस्याएं आसानी से दूर हो सकती हैं। इसके बाद आपकी खूबसूरती देखकर हर कोई आपकी तारीफ करेगा। 

मसूर दाल की मदद से करें क्लीनिंग
फेशियल करते समय सबसे पहले चेहरे को साफ किया जाता है। मसूर दाल की मदद से चेहरा साफ करने के लिए सबसे पहले आप 4 से 5 चम्मच मसूर की दाल को दूध के साथ दरदरा पीस लें। इस पेस्ट को धीरे-धीरे चेहरे पर लगाएं। कुछ समय बाद इसे सादा पानी से धो लें।
 
मसूर दाल की मदद से करें मॉइस्चराइज 
चेहरे को मसूर दाल की मदद से मॉइस्चराइज करने के लिए आप एक कटोरी में 1 चम्मच मसूर दाल पाउडर लें। अब इसमें आधा चम्मच हल्दी और थोड़ा सा गुलाबजल मिलाएं। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट के बाद साफ पानी से धो दें। 

ऐसे डेड स्किन को खत्म करेगी मसूर की दाल
अगर आपके चेहरे पर डेड स्किन, ब्लैक हेड और व्हाइट हैड हैं तो इसे हटाने के लिए आप एक कटोरी में एक चम्मच पीसी मसूर दाल, आधा चम्मच ओट्स और इसे पेस्ट बनाने के लिए कच्चा दूध मिलाएं। अब इस पेस्ट से चेहरे पर मसाज करें। इससे आपकी डेड स्किन हट जाएगी। 

ऐसे बनाएं मसूर दाल की मदद से फेसपैक
मसूर दाल की मदद से फेसपैक बनाने के लिए 5 बड़ा चम्मच दूध लें और इसमें आधा चम्मच मसूर दाल पाउडर, 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और आधा चम्मच हल्दी मिलाकर पेस्ट बनाएं। अब इसे चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। 15 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। इस पैक को आप महीने में दो बार लगा सकती हैं।