India city news.com
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सोमवार को संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी को वित्त वर्ष 2022-23 का केंद्रीय बजट पेश करेंगी।
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी को वित्त वर्ष 2022-23 का केंद्रीय बजट पेश करेंगी। इससे पहले केंद्रीय बजट 2022 को मंजूरी देने के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक आज हुई है।
केंद्रीय बजट एक वित्तीय वर्ष के लिए सरकार की अनुमानित प्राप्तियों और व्यय का वार्षिक वित्तीय विवरण देता है।बजट एक अप्रैल से 31 मार्च तक चलने वाले वित्तीय वर्ष के लिए सरकार के वित्त का लेखा-जोखा रखता है। यह वर्ष की सबसे महत्वपूर्ण वित्तीय घटना है और इस पर उद्योगपतियों और निवेशकों की उत्सुकता के साथ नजर रहती है।
हर साल वित्त मंत्री अंतिम मसौदे पर पहुंचने से पहले अन्य मंत्रालयों, राज्य सरकारों, अर्थशास्त्रियों, उद्योगों और कॉर्पोरेट निकायों के साथ बजट पूर्व परामर्श करते हैं। इस साल की बजट प्रस्तुति विशेष होगी क्योंकि इसमें क्रिप्टोकरेंसी पर नियामक उपायों की व्याख्या की जा सकती है। यह भी उम्मीद है कि जीवन बीमा निगम (LIC) के आरंभिक सार्वजनिक प्रस्ताव या आईपीओ की समय सीमा का खुलासा किया जा सकता है। बजट 2022 में उत्तर प्रदेश सहित पांच चुनावी राज्यों के मतदाताओं पर भी ध्यान केंद्रित किया जा सकता है।

न्यूज़ सोर्स : Indiacitynews com