बीजापुर में छह सूत्रीय मांगों को लेकर उचित मूल्य दुकान के संचालक अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए हैं। संचालकों के हड़ताल पर होने से जिले की पीडीएस व्यवस्था चरमरा गई हैं और जिले की 192 उचित मूल्य की दुकानों में तालाबंदी की नौबत आ गई हैं। रविवार से जिले के बीजापुर, भोपालपटनम, भैरमगढ़ व उसूर ब्लाकों में संचालित उचित मूल्य की दुकानों में तालाबंदी की नौबत आ गई हैं। दरअसल पीडीएस दुकान के संचालकों ने अपनी छह सूत्रीय मांगों को लेकर 1 अगस्त से 5 अगस्त तक जिले के दुकानों में ताला लगाकर सांकेतिक तौर पर अपनी मांगों को लेकर सरकार को आगाह किया था। किंतु सरकार द्वारा मांगों पर कोई निर्णय नहीं लिए जाने से शासकीय उचित मूल्य दुकान संचालक विक्रेता कल्याण संघ के झंडे तले रविवार से अपनी छह सूत्रीय मांगों को लेकर अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू कर दिया गया हैं। गंगालूर मार्ग पर हड़ताल में बैठे 500 संचालकों, तौलको व महिला समूहों ने अपनी मांगों को पूरा किये जाने की मांग की हैं। इनके हड़ताल पर जाने से जिले में संचालित 192 उचित मूल्य की दुकानों में ताला लग गया हैं। जिससे पीडीएस व्यवस्था जिले में चरमरा गई हैं। 

ये है संघ की मांग

राशन विक्रेताओं को अन्य राज्य की तरह कमीशन में वृद्धि कर राशि को मानदेय के रूप में विक्रेताओं को दी जाए, सहयोगी तौलक को कलेक्टर दर पर मजदूरी भुगतान दे, खाद्य विभाग के गलत फार्मूले से दुकानों में खाद्यान्न भंडारण होने से कार्ड धारी राशन से वंचित हो रहे हैं। माह के आबंटन से दो माह पूर्व के बचत कि कटौती कर माह में भंडारण का फार्मूला लागु किया गया है जो त्रुटिपूर्ण है। पॉस मशीन में वेबसाइट या एप उपलब्ध है। जिसके माध्यम से दुकानों में पूर्व बचत प्राप्त मात्रा वितरण मात्रा एवं शेष बचत खाद्यान्न कि मात्रा दैनिक रिपोर्ट में प्रदर्शित किया जाता है। शेष हितग्राहियों की फिल्टरयुक्त सूची वेवसाईट के माध्यम से उपलब्ध करायी जाये । नागरिक अपूर्ति निगम के द्वारा शासकीय उचित मूल्य की दुकानों में खाद्यान्न भंडारण की जाती है जिसमें 3 प्रतिशत अतिरक्त सुखद के रूप में प्रति क्विंटल के हिसाब से भंडारण किया जाए। जिससे सार्टेज की कमी को पूरा किया जा सके। भारत सरकार के द्वारा मद में माह अप्रैल 2022 से 70 रूपये से बढ़ा कर 90 रूपये प्रति क्विंटल कि गई है। 20 रूपये अन्तर की राशि सहित सभी मदो कि राशि को राज्य सरकार द्वारा अविलंब भुगतान करवायी जाये ।कमीशन की राशि सीधे विक्रेता संचालक के खाते में जमा कराई जाए।

एसडीएम ने राशन दुकान को किया निलंबित

वही दूसरी ओर उचित मूल्य दुकान संचालक के हड़ताल किये जाने के कारण जिले में माह अगस्त 2023 के राशन वितरण का कार्य प्रभावित हो रहा है। चूंकि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2012 के प्रावधानों के अनुसार खाद्य सुरक्षा अधिनियम सुनिश्चित किये जाने के लिए राशन सामग्री का समयबद्ध वितरण किया जाना अनिवार्य है। तत्संबध में कार्यवाही करते हुए सार्वजनिक वितरण प्रणाली नियंत्रण आदेश 2016 के प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए अनुविभागीय अधिकारी (रा) बीजापुर के द्वारा युवा बेरोजगार सहकारी समिति मर्यादित तोयनार को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर ग्राम पंचायत तोयनार में अस्थाई रूप से संलग्न किया गया है।