आंखों की रोशनी कम होने के पीछे जेनेटिक या जन्मजात कारण हो सकते हैं, लेकिन कई बार ऐसा हमारी खुद की बुरी आदतों की वजह से भी होता है, जिसे हम चाहें तो कंट्रोल कर सकते हैं. आई साइट कमजोर होने पर हमें जिंदगीभर चश्मा या कॉन्टैक्ट लेंस ढोना पड़ सकता है, इसलिए वक्त रहते संभल जाएं तो बेहतर है. आइए जानते हैं कि वो कौन-कौन सी बैड हैबिट्स हैं जो आंखों को नुकसान पहुंचा सकती हैं. 

आंखे क्यों हो जाती हैं कमजोर?

1. कम नींद लेना

कई रिसर्च में ये साबित हो चुका है कि एक हेल्दी एडल्ट को एक दिन में कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेनी जरूरी है. ऐसा न करने पर शरीर में कई तरह की परेशानियां पैदा हो सकती हैं, इनमें से एक है आंखों की रोशनी कम होना.

2. हेल्दी डाइट न लेना

हम अक्सर ऑयली और अनहेल्दी फूड खाना पसंद करते हैं क्योंकि इसका टेस्ट हमें आकर्षित करता है, लेकिन ये सेहत के लिए अच्छा नहीं होता. हमें ऐसे भोजन फल और सब्जियां खानी चाहिए जो हमारी आंखों को फायदा पहुंचाए, जैसे- गाजर, संतरा, ड्राई फ्रूट्स, अंडे, सी फूड्स और पालक वगैरह.

3. मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल

मौजूदा दौर में मोबाइल फोन के बिना हम अपनी जिंदगी की कल्पना भी नहीं कर सकते, लेकिन इसकी लत हमारे लॉन्ग टर्म में हमारे आंखों को नुकसान पहुंचाती है. स्मार्ट फोन में बारीक शब्द पढ़ने के कारण आंखों पर जोर पड़ता है जिसके कारण आंखों की रोशनी कम हो सकती है. इसलिए देर तक इसका इस्तेमाल न करें.

4. कम पानी पानी

हमारे शरीर में में सबसे एक्टिव मसल्स का नाम है आई मसल्स, जिसको काम करने के लिए आंखों में नमी बरकरार रखने की जरूरत है. अगर हम पानी कम पिएंगे तो इन मसल्स की एकटिविटी कम हो जाएगा. जिससे आंखों में सूजन का खतरा पैदा हो जाएगा.

5. बार-बार आंखों को मलना

हम में से कई लोग अपने आंखों को आदतन बार-बार मलते या रगड़ते हैं, भले ही आपको इसका अहसास न हो लेकिन ये आंखों की सेहत के लिए काफी नुकसानदेह साबित हो सकता. ऐसा करने से पलकों के नीचे स्थित ब्लड वेसेल्स पर काफी बुरा असर पड़ता है. इसलिए आंखों मे खुजली होने पर इसे मलने के बजाए ठंडे पानी से साफ कर लें.