हर कोई चाहता है कि उसकी स्किन क्लेयर और ग्लोइंग नजर आए. लेकिन आज के समय की लाइफस्टाइल और बढ़ते प्रदूषण के चलते चेहरे पर ब्लैकहेड्स की समस्या पैदा हो जाती है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप कई महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स या ट्रीटमेंट्स का सहारा लेते हैं जोकि केमिलकल से भरपूर होने के सा-साथ बहुत खर्चीला भी होता है.

ऐसे में आज हम आपके ब्लैकहेड्स की समस्या से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं. ये कारगर घरेलू नुस्खे धूल, मिट्टी और प्रदूषण के चलते डैमेज हुई स्किन को रिपेयर करते हैं. इन नुस्खों को आजमाकर आपकी डेड स्किन को रिमूव करके रंगत में सुधार होता है और आपको ग्लोइंग स्किन प्राप्त होती है, 

चावल का आटा

इसके लिए आप एक बाउल में एक चम्मच चावल का आटा और एक चम्मच एलोवेरा जेल डालकर मिलाएं. फिर आप इस पेस्ट को नाक पर लगाएं और अच्छी तरह से सूखने के लिए छोड़ दें. इसके बाद आप साधारण पानी की मदद से चेहरे को वॉश कर लें. 

दही और ओट्स स्क्रब

इसके लिए आप एक बाउल में 2 बड़े चम्मच ओट्स और 3 बड़े चम्मच सादा दही लें. अगर आप चाहें तो इसमें आधा नींबू का रस भी डालकर मिला लें. फिर आप इन सारी चीजों को अच्छी तरह से मिलाकर एक स्मूद पेस्ट बना लें. इसके बाद आप इसको अपनी नाक पर अच्छी तरह से लगाकर करीब 1 मिनट तक मसाज करें. फिर आप इसको करीब 10-15 मिनट तक लगा छोड़ दें. इसके बाद आप इसको गुनगुने पानी से वॉश कर लें. बेहतर रिजल्ट पाने के लिए आप इसको सप्ताह में एक बार जरूर अप्लाई करें. 

चीनी और शहद

इसके लिए आप एक पैन में दो चम्मच चीनी, एक चम्मच शहद और आधा चम्मच नींबू का जूस डालें. फिर आप इस मिक्चर को धीमी आंच पर अच्छी तरह से घुलने तक पकाएं और गैस बंद कर दें. इसके बाद आप इसमें दो चम्मच ग्लिसरीन डालें और मिला लें. फिर आप इसको अपनी नाक पर लगाएं और करीब 20 मिनट तक लगाकर छोड़ दें. इसके बाद आप साधारण पानी से फेस वॉश कर लें. 

केले के छिलके

इसके लिए आप सबसे पहले अपने चेहरे को धोकर साफ कर लें. फिर आप एक पके हुए केले के छिलके को उल्टी ओर से अपनी नाक पर करीब 5-10 मिनट तक अच्छी तरह से पर रगड़ें. इसके बाद आप इसको करीब 15 मिनट तक ऐसे ही लगा छोड़ दें और फिर पानी से फेस वॉश कर लें.  

हल्दी

लिए आप एक बाउल में हल्दी और आवश्यकतानुसार कोकोनट ऑयल डालें और मिलाकर पेस्ट बना लेें. फिर आप इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर करीब 10-15 मिनट तक रखें और फिर धो लें. हल्दी के इस नुस्खे को आप सप्ताह में करीब 2 से 3 आजमा सकते हैं.