मानसून में स्किन इन्फेक्शन की समस्या तो बढ़ ही जाती है, लेकिन साथ ही साथ बालों में फंगल इन्फेक्शन की समस्या भी इस मौसम में बहुत ज्यादा देखने को मिलती है। जिसकी वजह से स्कैल्प में बहुत ज्यादा खुजली और रूसी हो जाती है। दरअसल बारिश के मौसम में नमी, गीली मिट्टी और बारिश का पानी ये सारी चीजें फंगस को बढ़ने के लिए अनुकूल माहौल प्रदान करते हैं। ध्यान न देने पर इनकी स्थिति बहुत गंभीर हो सकती है, तो बारिश के मौसम में चेहरे, हाथ-पैरों के साथ ही बालों की भी देखभाल बहुत जरूरी है। अगर आपको भी स्कैल्प में इन्फेक्शन की समस्या हो रखी है, तो इन उपायों से पाएं इससे छुटकारा। 

1. बालों को रखें साफ 

बालों को फंगल इन्फेक्शन से बचाए रखने के लिए नियमित तौर पर उसकी साफ-सफाई करना जरूरी है। बारिश में भीगने से अगर आपके बाल गीले हो गए हैं, तो उसे अच्छी तरह सूखने दें। गीले बालों को ऐसे ही छोड़ देने पर इन्फेक्शन होने की संभावना बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। 

2. लगाएं नारियल का तेल

नारियल के तेल में एंटी बैक्टीरियल, एंटी-फंगल के गुण मौजूद होते हैं, जिसे लगाने से स्कैल्प इन्फेक्शन की प्रॉब्लम दूर होती है और सिर में बल्ड का सर्कुलेशन बढ़ता है। आप चाहें तो नारियल तेल में मेथी दाने का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। एक कटोरी में नारियल के तेल और मेथी के दानों के पाउडर को मिक्स करके इससे बालों की मसाज करें। इससे भी फंगल इन्फेक्शन से राहत मिलेगी।

3. नीम

फंगल इंफेक्शन से राहत दिलाने में नीम का तेल भी काफी फायदेमंद होता है। नीम का तेल आसानी से मार्केट में मिल जाता है। इसके अलावा एक और दूसरे तरीके से भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए नीम की पत्तियों का पेस्ट बना लें। इसमें थोडा सा नींबू का रस और हल्दी मिला लें। इस पेस्ट को बालों पर लगाकर रखें फिर धो ले। इन्फेक्शन दूर करने में बेहद कारगर है ये नुस्खा।