बारिश के सीजन में बाल से जुड़ी समस्याएं सबसे ज्यादा परेशान करती हैं। बालों का टूटना-झड़ना तो बढ़ ही जाता है, इसके अलावा ड्राईनेस और डैंड्रफ भी आपके बालों की खूबसूरती खराब कर सकती है। दरअसल इस मौसम में नमी, उमस और गंदगी इन सभी परेशानियों को बढ़ाने का काम करती है। डैंड्रफ के चलते भी बाल तेजी से झड़ते हैं, तो सबसे पहले इनका इलाज करना जरूरी है। तमाम तरह के शैंपू और कंडीशनर डैंड्रफ दूर करने में असरदार साबित नहीं हो रहे, तो अब बारी है इस घरेलू नुस्खे को ट्राई करने का।

दही के साथ सरसों तेल का इस्तेमाल

दही विटामिन सी और साइट्रिक एसिड से भरपूर होता है तो वहीं सरसों का तेल एंटीबैक्टीरियल से। जिस वजह से ये दोनों डैंड्रफ का सफाया करने में बेहद असरदार हैं। दोनों को एक साथ मिक्स करके स्कैल्प पर लगाएं और एक घंटे बाद शैंपू कर लें।

नींबू के साथ सरसों तेल का इस्तेमाल

इस नुस्खे में पहले आपको सरसों तेल को गर्म करना है। इसके बाद तेल को हल्का ठंडा हो जाने दें फिर उसमें लगभग 2 नींबू का रस मिलाएं। दोनों चीज़ों को मिक्स करके स्कैल्प के साथ पूरे बालों में लगा लें। नींबू के चलते इसे लगाने पर हल्की जलन और खुजली हो कती है। लेकिन डैंड्रफ दूर करने में फायदेमंद है ये नुस्खा।

एलोवेरा के साथ सरसों तेल एलोवेरा का इस्तेमाल

सरसों के तेल में एलोवेरा जेल मिलाएं। दोनों को अच्छे से मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं। वैसे आप इस पैक को पूरे बालों पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे बालों की चमक और स्मूदनेस बढ़ती है। कम से कम एक घंटे इसे लगाकर रखें फिर शैंपू कर लें। एलोवेरा का एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण स्कैल्प इन्फेक्शन को दूर करने में कारगर है जिससे डैंड्रफ दूर होती है।