स्किन के लिए एक्सफोलिएशन बहुत ही जरूरी है. एक्सफोलिएशन या फिर कहें कि स्क्रबिंग स्किन को गहराई से साफ करती है. स्क्रबिंग पोर्स में जमा गंदगी को दूर करने का काम करती है. धूल और प्रदूषण के कारण अक्सर स्किन पर गंदगी जमा हो जाती है. इस वजह से स्किन सुस्त और बेजान नजर आने लगती है. आप स्क्रब बनाने के लिए नेचुरल चीजों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इससे आपके पोर्स गहराई से साफ होते हैं. चेहरे के पोर्स खुल जाते हैं. केवल चेहरे ही नहीं बल्कि बॉडी को स्क्रब करना भी उतना ही जरूरी है. ऐसे में आप एलोवेरा और कॉफी जैसी चीजों का इस्तेमाल करके स्क्रब बना सकते हैं. इससे आपकी स्किन सॉफ्ट और ग्लोइंग भी रहेगी.

शुगर और एलोवेरा

आप चीनी और एलोवेरा का इस्तेमाल करके बॉडी स्क्रब तैयार कर सकते हैं. इसके लिए 4 चम्मच चीनी में जरूरत के अनुसार एलोवेरा जेल मिलाएं. आप फ्रेश एलोवेरा जेल या फिर बाजार से भी एलोवेरा जेल खरीदकर इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे स्किन की सर्कुलर मोशन में कुछ मिनट तक मसाज करें. 12 मिनट बाद स्किन को पानी से साफ कर सकते हैं. महीने में 3 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. ये आपकी स्किन के टैन को दूर करेगा. डेड स्किन सेल्स को दूर करेगा.

कॉफी और कच्चा दूध

आप स्किन के लिए कॉफी और कच्चे दूध का इस्तेमाल करके भी स्क्रब बना सकते हैं. इसके लिए आधा कप कॉफी में कच्चा दूध मिला दें. इन दोनों को मिलाकर हल्के हाथ से स्किन की मसाज करें. इसे पानी से साफ करने से पहले दस मिनट के लिए स्किन पर लगा रहने दें. कॉफी और कच्चे दूध से बना ये स्क्रब आपकी स्किन पर नेचुरल ग्लो लाएगा.

ओट्स और दही

इस स्क्रब को बनाने के लिए 5 चम्मच ओट्स की जरूरत होगी. इसमें 2 चम्मच दही मिलाएं. अब इन दोनों चीजों को मिलाकर होममेड स्क्रब तैयार कर लें. अब फिंगरटिप से स्किन की कुछ देर मसाज करें. कुछ देर बाद इस स्क्रब को पानी से क्लीन कर लें. ये स्क्रब आपकी स्किन को हेल्दी बनाता है.

ग्रीन टी स्क्रब

एक बड़े बर्तन में 3 टमाटर मैश कर लें. इसमें जैतून का तेल मिलाएं. इसमें कम से कम 3 ग्रीन टी बैग मिलाएं. इन सारी चीजों को मिलाकर बॉडी को स्क्रब करें. कुछ देर स्क्रब करने के बाद स्किन को साफ और सादे पानी से क्लीन कर लें.