मानसून में बालों का झड़ना आम बात है, लेकिन बहुत अधिक बालों का झड़ना परेशानी का सबब बन जाता है। बाल झड़ने की समस्या हम में ज्यादातर लोगों को होती है, जिसे रोकने के लिए हम कई तरह के उपाय करते हैं। बालों के लिए प्याज का रस बहुत कारगर माना जाता है। प्याज का रस लगाने से बालों का झड़ना, डैंड्रफ आदि जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। इसके साथ ही प्याज का रस लगाने से नए बाल भी उगते है।

डैमेज स्कैल्प के लिए

अगर आपकी स्कैल्प डैमेज हो गई है तो एक मीडियम साइज के प्याज को पीसकर इसका रस निकाल लें, अब इसे हल्के हाथों से अपने स्कैल्प पर लगाएं और कम से कम 30 मिनट बाद धो लें। ऐसा 2-3 हफ्ते तक करने से स्कैल्प हेल्दी हो जाती है।स्कैल्प को स्वस्थ रखने के लिए एक मीडियम साइज के प्याज को पीसकर इसका रस निकाल लें, अब इसमें 3-4 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाकर हल्के हाथों से अपने स्कैल्प पर लगाएं और कम से कम 45 मिनट बाद धो लें।प्याज का रस और ऑलिव ऑयल की मसाज से बालों को टूटने से बचाया जा सकता है। इसके लिए प्याज के रस और ऑलिव ऑयल को मिला कर हल्के हाथों से मसाज करें और 1 घंटे बाद धो लें।

इस तरह बनाएं हेयर मास्क

अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल तेजी से बढ़े तो 2-3 बड़े चम्मच प्याज का रस और 2 चम्मच नारियल का तेल लेकर स्कैल्प की मालिश करें और 1-2 घंटे के बाद धो लें।हेल्दी और शाइनी बालों की चाहत रखते हैं तो 2-3 चम्मच प्याज का रस और 2-3 चम्मच शहद मिला कर इसका पेस्ट बना कर स्कैल्प पर लगाएं और 30 मिनट बाद धो लें