शायद ही कोई ऐसा हो, जो खूबसूरत दिखना नहीं चाहता। इन दिनों लड़का हो या लड़की हर कोई अपनी खूबसूरती का खास ख्याल रखता है। खासकर लड़कियां हर मौके पर परफेक्ट दिखने के लिए काफी मेहनत करती हैं। लेटेस्ट आउटफिट हो या ट्रेंडी हेयर स्टाइल परफेक्ट लुक की चाहत में लड़कियां जतन करती हैं। जिस तरह आप को खूबसूरत बनाने में आपका मेकअप आउटफिट और हेयर स्टाइल अहम भूमिका निभाता है, उसी तरह नाखून भी आपके हाथों की सुंदरता में चार चांद लगाते हैं। लेकिन कई बार लंबे और मजबूत नाखून न होने की वजह से आपके हाथों की खूबसूरती कम होने लगती है। अगर आप भी इस वजह से अक्सर परेशान रहती हैं, तो आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे आसान से घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप लंबे, मजबूत और खूबसूरत नाखून पा सकती हैं।

पेट्रोलियम जेली

हम सभी बचपन से पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल करते आ रहे हैं। अक्सर फटे होठों और त्वचा के लिए इस्तेमाल में आने वाली पेट्रोलियम जेली नाखूनों को मजबूत करने में भी काफी असरदार है। अपने नाखून को मजबूत करने और अच्छी ग्रोथ के लिए आप इस पर पैट्रोलियम जेली लगा सकते हैं। ऐसा करने से नाखून टूटने की समस्या कम होती है।

ऑलिव ऑयल

अगर आपके नाखून अक्सर टूट जाते हैं, तो उसके लिए आप ऑलिव ऑयल यानी जैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें मौजूद विटामिन ई नाखूनों को पोषण देता है। ऑलिव ऑयल लगाने से न सिर्फ आपके नाखून मजबूत होंगे, बल्कि लंबे भी होंगे।

नींबू

खाने का स्वाद बढ़ाने वाला नींबू भी नाखूनों को मजबूत बनाने में मददगार है। मजबूत और लंबे नाखून पाने के लिए आप नींबू को इस पर रगड़ सकते हैं। हफ्ते में कम से कम 3 बार ऐसा करना फायदेमंद होगा। नींबू से नाखूनों की मसाज करने के बाद इसे गुनगुने पानी से साफ करें।

नारियल का तेल

बालों और त्वचा के लिए गुणकारी नारियल का तेल आपके नाखूनों के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है। रोजाना नारियल तेल से नाखूनों की मसाज करने से 1 हफ्ते में ही आपको नतीजे नजर आने लगेंगे। इसके इस्तेमाल से न सिर्फ आपके नाखून मजबूत होंगे, बल्कि इनमें चमक भी आएगी।

संतरे का रस

विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर संतरे का रस भी नाखून को मजबूत बनाने में कारगर है। इसके लिए एक बाउल में संतरे का रस लेकर उसमें अपने हाथों को 10 से 15 मिनट तक डुबोकर रखें। बाद में साफ पानी से हाथों को धो लें।