QUAD Meeting In Delhi: राजधानी दिल्ली में शुक्रवार (2 मार्च) को QUAD देशों के विदेश मंत्रियों की अहम बैठक होने जा रही है. इसमें जापान के विदेश मंत्री योशिमासा हयाशी भी शामिल होने वाले हैं.
जापानी विदेश मंत्री इस बैठक में शामिल होने के लिए खास तौर पर भारत आ रहे हैं.इसके पहले जापानी संसद की कार्यवाही के चलते जापान ने विदेश मंत्री योशिमासा हयाशी को भारत में चल रही G-20 समिट में नहीं भेजा था. उनकी जगह जापान ने विदेश मामलों के राज्य मंत्री केंजी यामादा को G-20 सम्मेलन में प्रतिनिधि के तौर पर भेजा था.

भारत आने के लिए हयाशी को मिली छूट
वरिष्ठ जापानी विपक्षी सांसदों ने बुधवार को कहा कि हयाशी से 3 मार्च को संसदीय सत्र के दौरान सवालों के जवाब देने के लिए नहीं कहा जाएगा. इस बयान ने क्वाड बैठक के लिए हयाशी के भारत दौरे का रास्ता साफ किया है. हयाशी के भारत, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका के अपने क्वाड समकक्षों के साथ बैठक में भाग लेने के लिए शुक्रवार को नई दिल्ली पहुंचने की उम्मीद है.
क्वाड में शामिल दो अन्य देश ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका के विदेश मंत्री क्रमशः पेनी वोंग और अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन पहले से ही G20 बैठक के लिए पहले से ही नई दिल्ली में हैं.

रायसीना डायलॉग में भी होंगे शामिल
शुक्रवार (3 मार्च) की सुबह उनकी बैठक के अलावा, क्वाड के विदेश मंत्रियों के रायसीना डायलॉग में एक पैनल में भाग लेने की उम्मीद है. इस डायलॉग का आयोजन विदेश मंत्रालय करता है जिसमें भू-राजनीति और भू-अर्थशास्त्र पर प्रमुखता से चर्चा होती है.
विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि यह बैठक मंत्रियों के लिए सितंबर 2022 में न्यूयॉर्क में हुई उनकी पिछली बैठक में हुई चर्चा को जारी रखने का अवसर होगी. इसमें क्वॉड देशों के विदेश मंत्री पारस्परिक हित के मुद्दे, एक मुक्त, खुले और समावेशी इंडो-पैसिफिक पर अपने विचार साझा करेंगे.