दोपहर और रात के खाने में दाल को लोकप्रिय रूप से शामिल किया जाता है। मसूर दाल बहुत ही पौष्टिक होती है। दाल से आप कई तरह के स्वादिष्ट डिशेज तैयार कर सकते हैं। प्रोटीन से भरपूर दाल सेहत ही नहीं बल्कि त्वचा के लिए भी फायदेमंद होती है। दाल का इस्तेमाल आप स्किन के लिए कई तरीकों से कर सकते हैं।ये स्किन से जुड़ी प्रॉब्लम जैसे मुंहासे, दाग-धब्बे और ड्राई स्किन की समस्या से राहत दिलाती है। दाल में शहद, दूध और दही जैसी चीजें मिलाकर आप फेस पैक तैयार कर सकते हैं।

मसूर दाल फेस पैक

4 चम्मच मसूर दाल को रात को भिगो कर रख दें। सुबह इसका पेस्ट तैयार करें। दाल के पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। कुछ देर स्किन की मसाज करें। 20 मिनट बाद दाल के पेस्ट को क्लीन कर लें।

दाल और दूध का पैक

रातभर भीगी हुई दाल को पीसकर पेस्ट बना लें। दाल के पेस्ट में थोड़ा सा दूध मिला लें। दाल और दूध के पेस्ट को स्किन पर 20 मिनट लगा रहने दें। इसके बाद इसे पानी से हटा दें। ये पेस्ट दाग-धब्बों को दूर करने में मदद करेगा।

दाल और शहद

भीगी को दाल के पेस्ट में शहद मिलाएं। दाल और शहद के पेस्ट को स्किन पर दस या 20 मिनट लगा रहने दें। इस पेस्ट को गर्दन और चेहरे पर लगाकर कुछ देर मसाज करें। ये पेस्ट आपकी स्किन को मुलायम बनाता है।

दाल और दही से बना पैक

एक कटोरी में 3 चम्मच मसूर दाल का पाउडर लें। इस पाउडर में दही मिलाएं। इन दोनों चीजों को मिलाकर स्किन की मसाज करें। अब इस पेस्ट को 10 मिनट लगा रहने दें। इसके बाद में इसे सादे पानी से हटा दें। ये पेस्ट स्किन को मुलायम बनाने के साथ-साथ दाग-धब्बों को भी दूर करेगा।

दाल और एलोवेरा

2 से 3 चम्मच भीगी हुई दाल के पेस्ट में एलोवेरा जेल मिला लें। दाल के पेस्ट में एक बड़ा चम्मच एलोवेरा मिला लें। एलोवेरा और दाल के पेस्ट को गर्दन पर लगाएं। हल्के हाथों से स्किन की मसाज करें। सादे पानी से धोने से पहले दाल के पेस्ट को स्किन पर 20 मिनट के लिए लगा रहने दें। अब सादे पानी से इसे हटा दें।