इंग्‍लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्‍स एंडरसन ने शनिवार को टेस्‍ट क्रिकेट में एक हिमालयीन कीर्तिमान स्‍थापित किया। एंडरसन टेस्‍ट क्रिकेट में 700 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले तेज गेंदबाज बने। एंडरसन ने धर्मशाला में भारत के खिलाफ जारी पांचवें टेस्‍ट के तीसरे दिन कुलदीप यादव को आउट करके यह उपलब्धि हासिल की।

वैसे, जेम्‍स एंडरसन टेस्‍ट क्रिकेट में 700 या ज्‍यादा विकेट लेने वाले दुनिया के तीसरे गेंदबाज हैं। टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के महान ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के नाम दर्ज है। मुरलीधरन ने 800 टेस्‍ट विकेट लिए। इस लिस्‍ट में दूसरे स्‍थान पर ऑस्‍ट्रेलिया के महान लेग स्पिनर शेन वॉर्न काबिज हैं। दिवंगत शेन वॉर्न ने 708 टेस्‍ट विकेट लिए।

लाल गेंद क्रिकेट के शहंशाह एंडरसन

जेम्‍स एंडरसन की खूबी उनका लंबे समय तक अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट खेलना है। 41 साल के एंडरसन ने 2003 में अपना डेब्‍यू किया और तब से इंग्‍लैंड के तेज गेंदबाजी आक्रमण के अगुवा बने हुए हैं। एंडरसन ने 2015 से सीमित ओवर क्रिकेट नहीं खेला, लेकिन लाल गेंद क्रिकेट के वो शंहशाह बने और एक के बाद एक उपलब्धि हासिल करते गए।

पता हो कि इंग्‍लैंड के तेज गेंदबाज जेम्‍स एंडरसन ने अपने 187वें टेस्‍ट में 700 विकेट पूरे किए। जेम्‍स एंडरसन के पास जल्‍द ही शेन वॉर्न के रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका है। बहरहाल, जेम्‍स एंडरसन का मौजूदा टेस्‍ट सीरीज में प्रदर्शन प्रभावी नहीं रहा है। उन्‍होंने सीरीज में 12 विकेट लिए हैं, लेकिन एक भी मैच विजयी नहीं रहा।