बारिश का मौसम किसे पसंद नहीं होता। बारिश की वजह से ही भीषण गर्मी से छुटकारा मिलता है। वैसे तो बारिश अपने साथ काफी राहत लेकर आती है पर, मॉनसून के दौरान पैरों की देखभाल करना बेहद जरूरी हो जाता है। दरअसल, इस मौसम में गंदगी और नमी के कारण पैरों के इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। नम पैरों पर फंगल और बैक्टीरियल इंफेक्शन का विकास हो सकता है, जो कि खुजली, दर्द, लालिमा और सूजन के रूप में सामने आता है।

जूतों का रखें ध्यान

बारिश के मौसम में अपने पैरों का ध्यान रखने के लिए आपको फुटवियर का खास ध्यान रखना होगा। कोशिश करें कि बंद कपड़े वाले जूते या सैंडल्स पहनने से दूर रहें क्योंकि यह पानी सोख लेते हैं। इससे इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है।

नाखूनों को रखें छोटा

बारिश के मौसम में अपने नाखूनों को छोटा ही रखें। बड़े नाखूनों में गंदगी जमा हो सकती है, जिसकी वजह से इंफेक्शन का खतरा बढ़ सकता है।

पैरों को रखें साफ

जब भी कहीं बाहर से आएं तो पैरों को धोकर अच्छे से जरूर सुखाएं। इससे पैरों में गंदगी जमा नहीं होगी। जमा गंदगी ही परेशानी पैदा करती है।

गीले जूतों से रहें दूर

अगर आपकी जूते भीगे हुए हैं तो उससे दूर ही रहें। इसके इस्तेमाल से खुजली की समस्या बढ़ सकती है।

नमक के पानी से साफ करें पैर

अगर किसी वजह से आपके पैर पूरे दिन भीगे रहे हैं तो एक टब में पानी लें और उसमें दो चम्मच नमक डाल दें। अपने पैरों को इस पानी में लगभग 20 मिनट तक रखें फिर सादे पानी से धो लें। इससे आपको जरूर राहत मिलेगी।

पहनें फिटिंग के जूते

मॉनसून में पानी और गंदगी जूतों में आसानी से जमा हो जाती हैं। यह इंफेक्शन का कारण बन सकती हैं। इसलिए ये सुनिश्चित करें कि आप अपने पैरों के लिए अच्छे और सही फिटिंग के जूते पहनें जो पानी को बाहर रखेंगे।