स्किन पर कई तरह की क्रीम का यूज किया जाता है। इनमें से कुछ क्रीम चेहरे की रंगत को निखारने के लिए इस्तेमाल में लाई जाती हैं तो कुछ क्रीम ऐसी होती हैं, जिन्हें मेकअप के वक्त चेहरे पर बेस के तौर पर लगाया जाता है। जो क्रीम चेहरे पर बेस के तौर पर लगाई जाती हैं, उन्हें ‘BB’ और ‘CC’ क्रीम कहा जाता है। ये दोनों ही क्रीमें जब आप निकालकर हाथ पर लेते हैं तो देखने में तकरीबन एक जैसी होती हैं। यही वजह है कि ज्यादातर लोग ‘BB’ और ‘CC’ क्रीम में फर्क नहीं जानते हैं।

बीबी और सीसी क्रीम दोनों का टेक्सचर अलग-अलग होता है और साथ ही मेकअप के दौरान दोनों क्रीमों का काम भी अलग होता है। ये दोनों ही क्रीमें अगर आप अपनी स्किन के हिसाब से लगाती हैं तो न सिर्फ फायदे मिलेंगे बल्कि अपना मेकअप भी सही तरह से कर पाएंगी।

बीबी क्रीम

बीबी क्रीम की बात करें तो यह ‘ऑल इन वन’ मेकअप का काम करती है। बीबी में क्रीम प्राइमर, फाउंडेशन और मॉइस्चराइजर तीनों होते हैं। इसे बेस की तरह चेहरे पर लगाया जा सकता है और आपको चेहरे पर मेकअप का हैवी बेस नहीं लगाना पड़ता है। फ्लॉलेस लुक के लिए बीबी क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए।

बीबी क्रीम के फायदे

स्किन टोन के हिसाब से बीबी क्रीम का चुनाव करेंगे तो आपको रेगुलर मेकअप के लिए फाउंडेशन की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके साथ ही ये क्रीम आपकी स्किन को नमी पहुंचाएगी साथ ही फाइन लाइंस आदि को भी कम करती है। अच्छी क्वालिटी की बीबी क्रीम सनस्क्रीन का काम भी करती हैं।

सीसी क्रीम

बीबी क्रीम के मुकाबले सीसी क्रीम हल्की होती है, इसे एक तरह से सेमी बीबी क्रीम कहा जा सकता है। ये स्किन के कलर करेक्शन के लिए होती है। ये रंगत को निखारने के साथ ही चेहरे पर कंसीलर का काम कर सकती है। सीसी क्रीम लगाने से पहले मॉइश्चराइजर जरूर लगाना चाहिए। दोनों क्रीमों को कभी भी एक साथ न लगाएं।

सीसी क्रीम के फायदे

उन लोगों के लिए सीसी क्रीम अच्छी रहती है जिनके चेहरे पर डार्क स्पॉट या फिर रेडनेस बगैरह हैं। स्किन में लालपन या फिर रंगत एक जैसी नहीं है तो सीसी क्रीम चेहरे को एक जैसा टेक्सचर देने का काम करती है।