महिलाओं के बाल उनकी खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं। जिस तरह से महिलाएं अपने आउटफिट के हिसाब से मेकअप और ज्वेलरी का चयन करती हैं, ठीक उसी तरह से आउटफिट के हिसाब से ही हेयर स्टाइल का चयन किया जाता है। जिन महिलाओं के बाल घुंघराले होते हैं, वो अक्सर अपने बालों को स्ट्रेट करती हैं, वहीं जिन महिलाओं के बाल स्ट्रेट होते हैं, वो उन्हें कर्ल करती हैं। बालों को टेक्सचर बदलने के लिए मशीनों का इस्तेमाल किया जाता है, जो बालों को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं।ऐसे में आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताएंगे, जिसको अपनाकर आप बिना किसी मशीन की सहायता से घुंघराले बालों को स्ट्रेट कर सकती हैं। इस तरीके को अपनाना बेहद आसान है। इसके इस्तेमाल से आपको किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचेगा। खास बात ये है कि इस घरेलू नुस्खे को अपनाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत की जरूरत नहीं पड़ेगी।

इन दो चीजों की होगी जरूरत

1 कप नारियल का दूध
2 चम्मच नींबू का रस

ऐसे बनाएं सीरम

इसके इस्तेमाल के लिए आपको एक कप नारियल के दूध में दो चम्मच नींबू का रस मिलाना है। इसे तकरीबन आधे घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। ठंडक की वजह से ये दूध गाढ़ा हो जाएगा। अब इसे अच्छे से ब्लेंड करके स्प्रे की बोतल में भर लें। इसका इस्तेमाल आप बालों को सीधा करने में कर सकते हैं।

बालों को धोना है जरूरी

अपने बालों में नारियल का दूध लगाने से पहले बालों को धुलना बेहद जरूरी है। बाल धोते वक्त शैंपू का इस्तेमाल ना करें। बाल धोने के बाद इसे सुखाएं। बाल सुखाने के लिए ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल ना करें। आप सिर्फ तौलिया के इस्तेमाल से बाल सुखा सकते हैं।

अब लगाएं नारियल का दूध

अब अपने बालों मे आप दूध और शहद से बना स्प्रे अच्छे से करें। इसे बालों की जड़ों और स्कैल्प पर स्प्रे जरूर करें।

अब करें हेयर मसाज

बालों में स्प्रे करने के बाद कम से कम पांच से सात मिनट तक मसाज करें। इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

फिर से धोएं बाल

सारे स्टेप्स फॉलो करने के बाद सल्फेट फ्री फैंपू से बालों को धो लें। इसे ज्यादा रगड़ कर ना धोएं। हेयर वॉश करते वक्त कंडीशनर जरूर लगाएं। इस तरीके के आपके बाल काफी हद तक स्ट्रेट हो जाएंगे।