हर मौसम में त्वचा का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है। यह बात तो हम सभी अच्छी तरह से समझते हैं, लेकिन त्वचा केवल चेहरे की ही नहीं बल्कि पैरों की स्किन तथा नाखूनों का ख्याल रखना भी उतना ही जरूरी होता है।

स्टेप 1 : सबसे पहले एक बाउल में करीब 10 नीम की पत्तियां पीस लें।इसके बाद आप हल्के गुनगुने पानी में इन पत्तियों को डाल लें।पानी डालने के लिए आप बाथ टब का इस्तेमाल कर सकती हैं।अब इस पानी में आप अपने पैरों को भिगों लें।पैरों की एड़ियों को प्यूमिक स्टोन की मदद से साफ भी कर सकती हैं ताकि एड़ियां फटने से बची रहे।आप करीब 10 मिनट तक अपने पैरों को भिगोया रहने दें।

स्टेप 2 : पैरों को पानी से बाहर निकालने के बाद आप साफ टब में पानी भरे और इसमें 10 से 15 गुलाब की पत्तियों की डालें।आप चाहे तो कच्चा दूध भी डाल सकती हैं।बता दें कि आप इसके लिए गुनगुना पानी ही इस्तेमाल करें।करीब 10 मिनट तक पैरों को भिगोया रहने दें।

स्टेप 3: आखरी स्टेप में आप अपने पैरों को पहले अच्छी तरह से साफ कर लें।अपने नाखूनों को नेल फाइलर की मदद से शेप में लाएं।अब आप बादाम के तेल और विटामिन -ई की एक कैप्सूल को मिला कर अपने पैरों में लगाएं।अच्छी तरह से करीब 2 से 3 मिनट तक मसाज करें ताकि आपके पैर ड्राई न हो।इसी तरह से आप पेडीक्योर को हफ्ते में करीब 1 से 2 बार तक कर सकती हैं।ऐसा करने से आपके पैर मुलायम और सॉफ्ट रहे।

अन्य टिप्स : नीम आपके पैरों को डीप क्लींजिंग करने में मदद करेगा।साथ ही यह आपकी स्किन में होने वाले हर तरह के इन्फेक्शन को भी दूर करेगा।इसके अलावा अगर आपके पैरों में बदबू आती है तो गुलाब की पत्तियां और नीम इस परेशानी को खत्म करने में मदद करेगा।