महिलाओं के लिए बाल उनके शरीर का एक अहम हिस्सा हैं। लंबे और घने बालों की वजह से ही महिलाओं की सुंदरता में चार चांद लग जाते हैं। पर, इस बदलते मौसम के साथ-साथ बढ़ते प्रदूषण का सीधा असर लोगों के शरीर और बालों पर पड़ने लगा है। ऐसे मे लगातार बालों का झड़ना, कम उम्र में सफेद बालों का होना और स्कैल्प में डैंड्रफ का जमना आदि परेशानियां सामने आ रही हैं। लोग बालों की देखभाल के लिए कई तरीके के हेयर ट्रीटमेंट लेते हैं, ताकि बाल सिल्की और शाइनी हो जाएं, पर इसका भी कोई ज्यादा फायदा नहीं मिलता। कई बार तो इसका उल्टा ही असर हो जाता है।

ऐसे करें नींबू का इस्तेमाल

अगर आप अपने बालों को शाइनी बनाने के लिए नींबू का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो सबसे पहले एक मग में नींबू का रस निकाल लेें। रस निकालने के बाद इसमें थोड़ा सा पानी मिला लें। अब इस मिश्रण को स्कैल्प से लेकर बालों के आखिरी छोर तक लगाएं। धीरे धीरे स्कैल्प की मालिश करें। तकरीबन दस मिनट इसे ऐसे ही छोड़ने के बाद पानी से धो लें। ये एक नेचुरल कंडीशनर है। जिसके इस्तेमाल से आपके बाल शाइनी और सिल्की बनेंगे।

बालों की बढ़त में है मददगार

नींबू का रस आपके बालों के विकास में सहायक है। इसमें मौजूद तत्व बालों को जड़ से मजबूत करते हैं। जिस वजह से बालों की ग्रोथ में इजाफा होता है।

बालों को बनाता है चमकदार

नींबू का रस आपके बालों को चमकदार बनाने में सहायक है। अगर आप चाहें तो नियमित रूप से इसके इस्तेमाल करें। इसके इस्तेमाल से बाल चमकदार बनेंगे।

खत्म करता है डैंड्रफ

नींबू के रस के इस्तेमाल से सिर में जमा हुआ डैंड्रफ खत्म हो जाता है। इसके लिए बस नींबू के रस से आपको स्कैल्प की अच्छे से मालिश करनी है। कुछ ही दिन में आपको इसका असर दिखने लगेगा और सिर पर जमा रूसी खत्म हो जाएगी।