इन दिनों बढ़ते प्रदूषण और बदलती जीवनशैली की वजह से बालों से जुड़ी कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इन समस्याओं से निजात पाने के लिए लोग कई महंगे हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। आप अपने हेयर केयर रूटीन में एलोवेरा जेल शामिल कर सकते हैं। जो बालों को मजबूत बनाने में कारगर माना जाता है। एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटीबैक्‍टीरियल गुणों से भरपूर एलोवेरा जेल डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा दिलाने में काफी मददगार है। एलोवेरा जेल से आप घर पर आसानी से हेयर पैक बना सकते हैं। जो आपके बालों को जड़ों से मजबूत बनाने में मदद करते हैं। तो आइए जानते हैं, एलोवेरा से हेयर पैक कैसे बनाएं।

एलोवेरा और दही का हेयर मास्क

इस हेयर पैक के इस्तेमाल से आप बालों को चमकदार और मजबूत बना सकते हैं। दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स डैंड्रफ से राहत दिलाने में मददगार है। इससे हेयर पैक को बनाने के लिए एक बाउल में एक चम्मच ताजा एलोवेरा जेल लें, इसमें दो चम्मच दही और एक चम्मच शहद मिलाएं। आप इस मिश्रण में एक चम्मच जैतून का तेल भी मिला लें। इस मिश्रण को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं, कुछ देर बाद पानी से धो लें। आप हफ्ते में इस पैक का इस्तेमाल एक बार कर सकते हैं।

एलोवेरा और नारियल तेल का हेयर पैक

इस हेयर पैक को बनाने के लिए एक बाउल में नारियल तेल लें। इसमें दो चम्मच ताजा एलोवेरा जेल, एक चम्मच शहद और तीन चम्मच नारियल तेल मिलाएं। इससे अपने बालों पर मालिश करें और इसे 30 मिनट तक लगा रहने दे। कुछ देर बाद शैम्पू से धो लें।

एलोवेरा और मेथी का मास्क

एलोवेरा और मेथी के बीज दोनों बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इससे हेयर पैक बनाने के लिए रात भर मेथी को भिगो दें। अगले दिन मेथी के दानों को ब्लेंड करके पेस्ट बना लें और इसमें 3 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं और मिश्रण को हेयर मास्क की तरह लगाएं। करीब 30 मिनट बाद शैम्पू से धो लें। इसे नियमित रूप से लगाने से बालों को मजबूती मिलती है।