कड़कती ठंड में स्किन की ड्राईनेस कुछ ज्यादा ही बढ़ जाती है। सही से उसे मॉयश्चराइज न रखा, तो स्किन फटने लगती है। उससे खून निकलने लगता है और दरारों में दर्द भी होता है। ऐसे मौसम में त्वचा को थोड़ी एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है। बाजार में मिलने वाली मॉयश्चराइजिंग क्रीम फायदेमंद तो होती है, लेकिन महंगी भी और कई बार इसके फायदा हो रहा है या नहीं, इसका भी पता नहीं चलता, तो आज हम घर में आसानी से बनने वाली एक ऐसी नेचुरल क्रीम के बारे में बताएंगे जो आसान भी है और असरदार भी। 

चुकंदर से बनाएं मॉयश्चराइजिंग क्रीम

चुकंदर में विटामिन अच्छी-खासी मात्रा में पाया जाता है, जो त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं का समाधान है। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं, जो फ्री रेडिकल्स से लड़ने में कारगर होते हैं। अगर आपको चेहरे पर गुलाबी निखार चाहिए, तो इससे बनी क्रीम का करें इस्तेमाल। कुछ ही हफ्तों में फर्क नजर आने लगेगा। 

चुकंदर क्रीम बनाने का तरीका

आपको चाहिए- छिला हुआ चुकंदर - 1, एलोवेरा जेल - 2 बड़े चम्मच, विटामिन ई कैप्सूल - 1,  बादाम का तेल - 1/2 चम्मच

ऐसे बनाएं क्रीम

- सबसे पहले चुकंदर को छीलकर उसे कद्दूकस कर लें।

- कद्दूकस किए चुकंदर को हाथों से अच्छी तरह दबाकर उसका रस अलग निकाल लें। 

- एक बाउल में एलोवेरा जेल, बादाम तेल और विटामिन ई कैप्सूल के अंदर का जेल निकालकर सारी चीज़ों को अच्छी तरह  से मिक्स कर लें। इसे तक तक मिक्स करें जब तक कि इसका टेक्सचर एकदम सफेद न हो जाएं।

- अब इसमें 4 से 5 चम्मच चुकंदर का जूस डालें। फिर मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाएं।

- अब इस मिश्रण को किसी बॉटल या छोटे डिब्बे में भरकर फ्रीज में रख दें।

- इस क्रीम को आप 10- 15 दिनों तक इस्तेमाल कर सकते हैं। 

कैसे करें इस्तेमाल?

सर्दियों में त्वचा को मॉयश्चराइज रखना जरूरी है, तो इसके लिए नहाने के बाद या हाथ धोने के बाद इस क्रीम को लेकर अच्छी तरह पूरे शरीर पर लगाएं। चुकंदर त्वचा को गुलाबी निखार देने के लिए बेस्ट होता है। इसे आप रात को सोने से पहले भी अप्लाई कर सकती हैं।