हर कोई बारिश का बेसब्री से इंतजार कर रहा था और आखिरकार वह पल आ ही गया जब मानसून ने दस्तक दे दी। जैसे-जैसे बारिश की बूंदें गिरती हैं और हवा में नमी आती है, वैसे-वैसे अपनी त्वचा की देखभाल करना चुनौतीपूर्ण होता जाता है, खासकर मेकअप के साथ। इस आर्टिकल में हम इसी पर चर्चा करेंगे कि आखिर बारिश के मौसम में अपने मेकअप को कैसे अप-टू-द-मार्क रखा जाए। वॉटर-प्रूफ फाउंडेशन और स्मज-प्रूफ आईलाइनर चुनने से लेकर मानसून स्किनकेयर रूटीन तक इस आर्टिकल में हम वह सबकुछ जानेंगे, जिससे आप अब तक अनजान थीं।

मानसून मेकअप टिप्स-

मौसम कोई भी हो, कुछ लोगों के मेकअप करने का तरीका एक सा ही होता है। वे भूल जाते हैं कि जब मौसम बदलने के साथ हम डाइट और कपड़ों में बदलाव करते हैं, तो स्किनकेयर रूटीन और मेकअप का तरीका एक कैसे हो सकता है। आइये जानते हैं बारिश के मौसम के लिए कुछ मेकअप टिप्स।

1. प्राइमर: एक स्मूथ बेस बनाने और एक्सेस ऑयल को मैनेज करने में मदद करने के लिए मेकअप से पहले मैटिफाइंग प्राइमर लगाएं। यह मेकअप को लंबे समय तक बनाए रखने में भी मदद करेगा।

2. लाइट फाउंडेशन: नमी या बारिश से निपटने के लिए हल्के और वॉटर प्रूफ फाउंडेशन को चुनें। यह आपके मेकअप को जगह पर बने रहने में मदद करेगा।

3. आईशैडो, आईलाइनर और मस्कारा: मानसून के मौसम के दौरान बाकी मेकअप को मिनिमल रखते हुए आंखों और होठों को हाइलाइट करना अच्छा विचार है। इसके लिए वाइब्रेंट और वॉटरप्रूफ आईशैडो को चुनें। इसके अलावा वॉटरप्रूफ आईलाइनर से अपनी आंखों को डिफाइन करें। वहीं, आंखों को बड़ा बनाने के लिए पलकों को वाटरप्रूफ मस्कारा से कर्ल करें। होठों के लिए बोल्ड शेड्स चुनें।

4. मैटिफाइंग लिपस्टिक: मॉनसून के लिए क्रीमी लिपस्टिक के बजाय मैट या सेमी-मैट फिनिश वाले लिपस्टिक्स चुनें। यह लंबे समय तक टिके होते हैं और आसानी से स्मज नहीं होते।

5. लूज पाउडर को अपनाएं: बारिश के मौसम में चेहरे पर नमी या ऑयल की समस्या हो सकती है। ऐसे में मेकअप को सेट करने और ऑयल को एक्सेस ऑयल को सोखने के लिए लूज पाउडर का इस्तेमाल करें। पाउडर को अपने टी-जोन पर हल्के से लगाएं क्योंकि यह एरिया ज्यादा ऑयली होता है।

6. सेटिंग स्प्रे: आखिर में अपने मेकअप को जगह पर लॉक करने के लिए सेटिंग स्प्रे से अप्लाई करें। ऐसे प्रोडक्ट को चुनें, जो मैट फ़िनिश प्रदान करता हो और लंबे समय तक चलने वाला फ़ॉर्मूला डिजाइन किया गया हो। इससे आपके मेकअप को नमी झेलने में मदद मिलेगी और वह लंबे समय तक फ्रेश नजर आएंगे।

7. ब्लोटिंग पेपर: मेकअप के बाद चेहरे पर ऑयल नजर आए, तो उसके लिए ब्लोटिंग पेपर का इस्तेमाल करें। मेकअप को खराब किए बिना किसी भी एक्सेस ऑयल को हटाने के लिए ब्लोटिंग पेपर को चेहरे को धीरे से डैप करें।