केंद्र की 9 कंपनियां होंगी तैनात


भोपाल । राजधानी में सात मई को लोकसभा चुनाव को लेकर होने जा रहे मतदान के लिए पुलिस ने अपनी सुरक्षा व्यवस्ता का पुख्ता इंतजाम कर लिया है। 2097 मतदान केंद्र में से 427 अतिसंवेदनशील है। जहां पुलिस की विशेष नजर रहेगी। सुरक्षा व्यवस्था में करीब पांच हजार से ’यादा पुलिस जवान तैनात रहेंगे। 275 सेक्टर पर पुलिस की मोबाइल शहर के एक कोने से दूसरे कोने में पेट्रोलिंग करती नजर आएगी।किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए क्यूआरटी के जवान थानों पर तैनात रहेंगे।
पुलिस कमिश्नर हरिनारायणाचारी मिश्र ने बताया कि शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए पुलिस ने तैयारी पूरी कर ली है। पुलिस की मौजूदगी दिखाने के लिए रोजाना फलैग मार्च किया जा रहा हैं गुंडे और बदमाशों को जिलाबदर किया जा चुका है। शहर की सीमाओं पर नाकाबंदी कर चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। संदेहियों पर निगरानी की जा रही है। सभी 2097 मतदान केंद्र पर सुरक्षा जायजा लिया जा रहा है। अति संवेदनशील इलाकों में विशेष बल तैनात रहेगा। 275 सेक्टरों में पुलिस की मोबाइल पोलिंग बूथ पर पेट्रोलिंग करेगी।

नौ कंपनियां केंद्र की तेनात


सुरक्षा व्यवस्था को लेकर केंद्र की नौ कंपनियों को तैनात किया गया है। इसमें & एसएसबी, 2 मेघालय, 4 एसएएफ की है। प्रत्येक कंपनी में 80 पुलिस कर्मी रहेंगे। सोमवार को सुबह छह बजे से प्रत्येक मतदान केंद्र पर पुलिस कर्मी मोर्चा संभाल लेंगे।

बाहरी लोगों को छोडऩा होगा जिला


इधर, बाहरी लोगों को जिला छोडऩा पड़ेगा। पुलिस होटल-रेस्टोरेंट चालू कर दी गई। कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह के निर्देश के बाद पुलिस धारा 144 का पालन करा रही है। रविवार शाम 6 बजे से मतदान समाप्ति यानी, 7 मई की शाम 6 बजे बाद तक शराब दुकानें और बार पूरी तरह से बंद हो रहेंगे। शराब के आयात, निर्यात, परिवहन, क्रय-विक्रय एवं प्रदाय पर पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा। रविवार शाम 6 बजे से मतदान समाप्ति तक किसी भी प्रकार से किया जाने वाला चुनाव प्रचार, रैली, ध्वनि विस्तारक यंत्र, नुक्कड़ सभाएं एवं आम सभाएं प्रतिबंधित हो गई है। उक्त चुनाव प्रचार प्रतिबंधित अवधि में राजनीतिक कार्यकर्ता, पार्टी कार्यकर्ता, जुलूस कार्यकर्ता, अभियान कार्यकर्ताओं आदि की उपस्थिति जो निर्वाचन क्षेत्र से बाहर से लाए गए हैं और जो यहां के मतदाता नहीं है, उन्हें बाहर जाना होगा।

कलेक्टोरेट का कंट्रोल रूम 24 घंटे रहेगा चालू


इंटरनेट मीडिया से संबंधित आचार संहिता उल्लंघन की शिकायतें 1950 और सी-विजिल एप पर भी की जा सकती हैं। वहीं, शराब और रुपए बांटने की शिकायत भी इस नंबर पर की जा सकती है। इसके लिए कलेक्टोरेट पर 24 घंटे के लिए कंट्रोल रूम बनाया गया है।