परीक्षा के 5 दिन पहले 9वीं-11वीं की परीक्षा का टाइम टेबल बदला


भोपाल । 9वीं और 11वीं की परीक्षा 20 मार्च से शुरू होना थी। परीक्षा के 5 दिन पहले टाइम टेबल में बदलाव किया गया है। अब 10 दिन बाद यह परीक्षाएं शुरू होंगी, जिसके के कारण 1 अप्रैल से शुरू होने वाले नए शैक्षणिक सत्र में विलंब होना तय है।
10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 27 मार्च तक चलेंगी। इससे पहले आठवीं की परीक्षा 25 मार्च से शुरू होंगी, जो 1 सप्ताह तक जारी रहेगी। मप्र लोक शिक्षण संचनालय भोपाल की ओर से 9वीं-11वीं के बच्चों की परीक्षा 20 मार्च से शुरू करने का टाइम टेबल जारी किया गया था। परीक्षा से 5 दिन पहले अचानक टाइम टेबल में बदलाव किया गया। अभय वर्मा आयुक्त लोक शिक्षण संचालनालय भोपाल की ओर से जारी संशोधित टाइम टेबल में 11वीं की परीक्षा 31 मार्च से 16 अप्रैल के बीच कराई जाएगी, वही नौवीं की परीक्षा 1 अप्रैल से 13 अप्रैल के मध्य कराई जाने का संशोधित टाइम टेबल जारी किया गया है। प्रायोगिक परीक्षाओं के लिए 25 मार्च तक का समय निर्धारित किया गया है। इंदौर जिले में 9वीं और 11वीं के तकरीबन पचास हजार छात्र इन परीक्षाओं में शामिल होंगे। स्कूल प्राचार्यों द्वारा अब छात्रों को वाट्सएप ग्रुप के माध्यम से परीक्षा की तारीख में बदलाव की सूचना दी जा रही है।


इस कारण आगे बढ़ानी पड़ी परीक्षा
10वीं-12वीं की परीक्षाएं 27 मार्च तक चलेंगी। इन परीक्षाओं का मूल्यांकन भी इस बार 20 मार्च से शुरू किया जा रहा है। इसके साथ ही 25 मार्च से पांचवी-आठवीं की परीक्षा शुरू हो जाएगी। इस कारण शिक्षकों और परीक्षा केंद्रों में दिक्कत ना हो, इसके लिए 9वीं-11वीं की परीक्षा की तारीखों में बदलाव किया गया है और परीक्षा आगे बढ़ाई गई है। अधिकारी अगर समय पर सही-सही परीक्षाओं का बारीकियों पर ध्यान केंद्रित करते तो संशोधित टाइम टेबल जारी करने की आवश्यकता नहीं होती।