ग्वालियर ।   जो खेल देश के युवाओं की रगों में खून की तरह बहता है, वही क्रिकेट अब मध्य प्रदेश में एक नया दौर लेकर आने वाला है। तमिलनाडु प्रीमियर लीग और सौराष्ट्र प्रीमियर लीग जैसे घरेलू टी-20 टूर्नामेंट केसरिया युवा भारतीय क्रिकेट प्रतिभाओं को बढ़ावा देने के लिए आईपीएल की ही तर्ज पर अब मध्य प्रदेश में भी मध्य प्रदेश लीग (MPL) सिंधिया कप की शुरुआत होने जा रही है। मध्य प्रदेश के क्रिकेटरों को घरेलू टी-20 मंच पर चमकने का मौका देगा। इस टूर्नामेंट के जरिए ऐसे छिपे हुए खिलाड़ी जिन्हें आगे बढ़ने का का मौका नहीं मिल पाता, उन खिलाड़ियों के विकास में तेजी लाने और उन्हें टी-20 के फॉर्मेट के लिए तैयार करना है, जिससे कि वह भी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर की क्रिकेट में भाग ले सकें।

इस टूर्नामेंट के पीछे ग्वालियर डिविजनल क्रिकेट एसोसिएशन के उपाध्यक्ष और गवर्निंग काउंसिल के अध्यक्ष महानआर्यमन सिंधिया की बड़ी भूमिका है। जिन्होंने मध्यप्रदेश क्रिकेट में रोचकता लाने और मध्यप्रदेश की छोटी-छोटी जगहों, शहर कूचों से उभरते क्रिकेट टैलेंट को आगे लाने के उद्देश्य से इस टूर्नामेंट को स्वरूप दिलाया है। एमपीएल सिंधिया कप टीम रिवीलिंग इवेंट के दौरान जीडीसीए के उपाध्यक्ष महान आर्यमन सिंधिया ने कहा कि यह एक बड़ा दिन है। हम युवाओं खिलाड़ियों के लिए एक बड़ा दिन है, क्योंकि यह एक अवसर पैदा करता है, एक मंच पैदा करता है हमारे खिलाड़ियों के लिए। भारत में एक टेलिवाइज प्लेटफॉर्म तैयार हो रहा है जिससे कि वे भारतीय स्काउट के साथ खेल सकें, एक संबंध बना सकें। मध्य प्रदेश के स्काउट के साथ संबंध बना सकें। टूर्नामेंट के जरिए हम ग्रामीण स्तर से अच्छे खिलाड़ियों को आगे ला सकें। आईपीएल जैसा अंतरराष्ट्रीय मंच मिल सके, क्योंकि ठीक वैसे ही स्तर का मंच बना है जिससे इन खिलाड़ियों को बेहतर प्रदर्शन करने और खेलने का मौका मिल सके।

ऐसे होगा चयन

वहीं मध्य प्रदेश लीग के लिए बनाई गई पांच टीमों में खिलाड़ियों के चयन प्रक्रिया के बारे में जब उनसे जानना चाहा तो महान आर्यमन सिंधिया ने बताया कि इस टूर्नामेंट में टीम प्लेयर सिलेक्शन के लिए तीन कैटिगरी रखी गई हैं, जिनमें 14 खिलाड़ी शामिल होंगे। कैटिगरी-ए में मध्य प्रदेश के ऐसे खिलाड़ी रखे जाएंगे, जो राष्ट्रीय या प्रदेश स्तरीय खिलाड़ी होंगे। जो घरेलू क्रिकेट जैसे रणजी खेलते हों। वहीं कैटेगरी-बी में 6 खिलाड़ी शामिल रहेंगे, जो संभागीय खिलाड़ी होंगे जिन्होंने प्रदेश स्तरीय क्रिकेट में भाग लिया हो। वहीं कैटिगरी-सी में तीन ग्रामीण स्तर के खिलाड़ी होंगे, इन तीनो कैटेगरी को मिलाकर खिलाड़ियों का सिलेक्शन किया जाएगा। इनके अलावा हर टीम में एक आईकॉनिक प्लेयर को भी शामिल किया जाएगा जो आईपीएल या अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का हिस्सा होगा।

खिलाड़ियों को मिलेगी सैलेरी

उन्होंने कहा कि मैं भी एक खिलाड़ी हूं तो मेरे अनुभव से यह बहुत महत्वपूर्ण है कि हम सिर्फ ग्रामीण स्तर पर खिलाड़ी न लाएं, यह जरूरी है कि ग्रामीण लेवल प्लेयर्स के साथ अनुभवी खिलाड़ी भी हों इससे अन्य खिलाड़ियों को अपने सीनियर खिलाड़ी से सीखने का अवसर मिलता है। इसलिए यह खिलाड़ियों का एक अच्छा मिक्स होगा। खास बात यह भी रहेगी कि टीम में शामिल खिलाड़ियों के लिए कोई बोली नहीं लगाई जाएगी, बल्कि उन्हें फिक्स सैलरी पर शामिल किया जाएगा। इस टूर्नामेंट में शामिल टीमों को मध्य प्रदेश के वन्यजीवों को समर्पित किया गया है। सिंधिया ने बताया कि टूर्नामेंट की शुरुआत में पांच टीमें भाग लेंगी, जिनमें भोपाल लेपर्ड, ग्वालियर चीता, जबलपुर लॉयन, मालवा पैंथर और रीवा जैगुआर शामिल होंगी।

दर्शकों के लिए फ्री

महान आर्यमन सिंधिया का कहना है कि यह सभी जानते हैं कि मध्य प्रदेश में सबसे ज्यादा नेशनल पार्क हैं। हम जानते हैं कि जानवर की संख्या सबसे ज्यादा है और हम जानते हैं कि जो आदिवासियों का जो संबंध है, मध्य प्रदेश से वह बहुत गहरा है। यह सोच और विचारधारा के साथ हमने यह नाम खड़े करें और यह टीम खड़ी की हैं। यह टूर्नामेंट ग्वालियर के शंकरपुर स्थित नवनिर्मित ग्वालियर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा, वहीं एक अच्छी बात यह रहेगी कि इस टूर्नामेंट को देखने के लिए किसी दर्शक को कोई टिकट नहीं खरीदना होगा। यह पूरी तरह निशुल्क रहेगा। जैसे क्रिकेट प्रशंसकों को एक रोमांचक प्रदर्शन देखने की उम्मीद की जा सकती है, वही इस टूर्नामेंट का सीधा प्रसारण द्वारा राष्ट्रीय टेलीविजन चैनल और ओटीटी प्लेटफार्म पर शाम 7:00 के प्राइम टाइम पर किया जाएगा। सिंधिया ने इस टूर्नामेंट को लेकर इसकी सफलता मिलने की उम्मीद पर खुशी जाहिर की है।