सर्दियों के मौसम में गर्म तासीर वाले फूड्स को लोकप्रिय रूप से खाया जाता है। इन फूड्स में मूंगफली और तिल जैसे फूड्स भी शामिल हैं। ये फूड्स कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। तिल मे फाइबर, आयरन, कॉपर, विटामिन ई, विटामिन बी, कैल्शियम, हेल्दी फैट और कई अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। ये फूड्स शरीर को प्राकृतिक रूप से गर्म रखने में मदद करते हैं। ये फूड्स शरीर को कई तरह के पोषक तत्व भी प्रदान करते हैं। वहीं मूंगफली में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। इसमें प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में होता है। ये शरीर को एनर्जी देने में मदद करता है। आप मूंगफली और तिल की बर्फी का सेवन भी कर सकते हैं। ये बहुत ही स्वादिष्ट और हेल्दी होती है।

सामग्री : आधा कप – भूनी हुई मूंगफली,2 कप – तिल,2 चम्मच- सूखा नारियल,आधा चम्मच – हरी इलायची पाउडर,5 चम्मच – मिल्क पाउडर,घी – 2 चम्मच,शुगर – 1 कप,पानी – 1 कप

विधि : इन स्वादिष्ट बर्फी को बनाने के लिए सबसे पहले तिल को भून लें। इसके बाद ग्राइंड करके इनका पाउडर बना लें।इसके बाद मूंगफली को भूनकर ग्राइंड कर लें। इसके बाद पीसी हुई मूंगफली और तिल में सूखा नारियल मिलाएं। इन चीजों को अच्छे से मिला लें।इसके बाद एक पैन में थोड़ा सा घी गर्म करें। इसमें इस बर्फी के मिश्रण को डालकर भून लें। अब इसमें आधा कप मिल्क पाउडर मिलाएं।अब इस मिश्रण में इलायची पाउडर मिलाएं। इन सारी चीजों को अच्छे से मिला लें।इसके बाद एक पैन में पानी और चीनी डालकर चाशनी तैयार कर लें। अब इस चाशनी को मिश्रण में मिलाएं।अब एक प्लेट में घी लगा लें। इस मिश्रण को प्लेट में डालें। एक घंटे बाद इस मिश्रण को बर्फी के टुकड़ों के आकार में काट लें।ऐसे तैयार हो जाएगी मूंगफली और तिल की बर्फी अब इसे परोसें। ये बहुत ही स्वादिष्ट और हेल्दी होती है।