आईपीएल 2024 की शुरुआत से पहले नितिश कुमार रेड्डी भारतीय क्रिकेट जगत में बड़ा नाम नहीं था। भले ही पिछले सीजन में रेड्डी ने हैदराबाद के लिए 2 मैच खेले, लेकिन विरोधी टीम पर उनका खौफ नहीं दिखा। आईपीएल 2023 में नितिश रेड्डी ने बल्‍लेबाजी नहीं की जबकि गेंदबाजी में 5 ओवर में 54 रन लुटाए और कोई विकेट भी नहीं लिया।

पिछला सीजन अच्‍छा नहीं होने के बावजूद एसआरएच ने रेड्डी पर भरोसा कायम रखा और वो टीम की उम्‍मीदों पर खरा भी उतरे। रेड्डी ने सीएसके के खिलाफ तेजी से 14 रन की पारी खेलकर इसकी झलक दिखाई। उस मैच में रेड्डी को गेंदबाजी का मौका नहीं मिला था। मगर पंजाब के खिलाफ रेड्डी को अपनी ऑलराउंड शैली दिखाने का मौका मिला।

पंजाब के खिलाफ नंबर-4 पर आकर रेड्डी की शुरुआत बेहद धीमी रही। उन्‍होंने शुरुआती 17 गेंदों में 14 रन बनाए थे। मगर फिर हरप्रीत बरार के ओवर में उन्‍होंने दो चौके और एक छक्‍का जड़ा। इसके बाद रेड्डी ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। रेड्डी ने अपना पहला अर्धशतक 32 गेंदों में पूरा किया।

हर कोई हुआ प्रभावित

20 साल के रेड्डी ने 37 गेंदों में पांच छक्‍के और चार चौके की मदद से 64 रन बनाए। सनराइजर्स हैदराबाद ने 2 रन से मैच जीता और रेड्डी को प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया। फिर उन्‍होंने गेंदबाजी में कमाल करते हुए जितेश शर्मा का विकेट लिया। रेड्डी के साथी अब्‍दुल समद ने कहा कि ऑलराउंडर ने पिछले एक साल में कड़ी मेहनत की और उनके खेल में ये बदलाव देखने को मिल रहा है।

रेड्डी इस तरह की बैटिंग नहीं करता था। पिछले साल उसने पारंपरिक शॉट्स खेले थे, लेकिन इस बार वो बिलकुल अलग नजर आ रहा है। उसने अभ्‍यास मैचों में भी अच्‍छा प्रदर्शन करके अपना प्रभाव बनाया। हर कोई उनसे प्रभावित हुआ और इसलिए उनका समर्थन किया गया। पिछले मैच में मिले विश्‍वास के साथ उन्‍हें ऊपर बल्‍लेबाजी करने के लिए भेजा गया। टीम में सभी को विश्‍वास था कि वो बेहतर प्रदर्शन करेंगे।

एमएस धोनी के साथ किया अभ्‍यास

नितिश रेड्डी की हैदराबाद के साथ यात्रा आईपीएल में पहली नहीं है। 2021 में एमएस धोनी और सीएसके ने रेड्डी पर भरोसा जताते हुए उन्‍हें नेट बॉलर के रूप में चुना था। रेड्डी तब सीएसके के साथ थे जब आईपीएल के दूसरे चरण को यूएई में आयोजित कराना पड़ा था। तब तक रेड्डी ने केवल फर्स्‍ट क्‍लास और लिस्‍ट ए मैच खेले थे।