शेविंग करने के बाद क्या आपको भी चेहरे पर निकल आते हैं दाने या बढ़ जाती है ड्राईनेस के साथ रैशेज की समस्या? जिसकी वजह से बार-बार चेहरा धोते हैं या बहुत सारी क्रीम लगाकर इन समस्याओं से राहत पाने की कोशिश करते हैं लेकिन फिर भी कुछ खास राहत नहीं मिलती, तो आपकी इस समस्या को काफी हद तक दूर कर सकती हैं ये घरेलू चीज़ें। 

1. नारियल तेल

शेव करने के बाद बहुत ज्यादा जलन, खुजली और रैशेज की प्रॉब्लम हो रह है, तो इसे दूर करने के लिए नारियल तेल लगाएं। नारियल तेल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों होते हैं जो स्किन को अंदर से मॉइस्चराइज करता है। साथ ही तुरंत खुजली से राहत दिलाते हैं। इसके अलावा इसा एंटीबैक्टीरियल गुण एक्ने नहीं होने देता। 

2. एलोवेरा

शेव करने के बाद होने वाली इन समस्याओं से बचे रहने के लिए चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाएं। जो स्किन सेंसेशन से राहत दिलाता है साथ ही त्वचा को हाइड्रेट रखता है। पोर्स को गहराई से मॉइस्चराइज करता है। सबसे जरूरी कि खुजली शांत करता है। 

3. बर्फ लगाएं

शेव करने के बाद जलन, खुजली, रैशेज से राहत पाने के लिए चेहरे पर बर्फ लगाएं। इसके लिए बर्फ का एक टुकड़ा लें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। थोड़ी देर में ही आपको फर्क नजर आने लगेगा। 

4. फिटकरी लगाएं

शेविंग के बाद फिटकरी लगाने से भी काफी राहत मिलती है। फिटकरी एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर है जो कि शेविंग के बाद पिंपल्स की समस्या नहीं होने देता। साथ ही जलन और खुजली में भी कारगर है इसका इस्तेमाल।