बेंगलुरु| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को बेंगलुरू के येलहंका स्थित वायुसेना स्टेशन में पांच दिवसीय एयरो इंडिया 2023 का उद्घाटन करेंगे। कर्नाटक 14वीं बार शो की मेजबानी कर रहा है। पीएम मोदी रविवार रात राज्य की राजधानी पहुंचे। मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा, कर्नाटक में पीएम मोदी का गर्मजोशी से स्वागत है। पीएम बेंगलुरु में एयरो इंडिया 2023 का उद्घाटन करेंगे, जो सॉर्टी, एरोबैटिक प्रदर्शन और मिड-एयर फॉर्मेशन के साथ दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर देगा। हमारा अपना लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट तेजस भी आकर्षण का केंद्र होगा।

एयर शो में विदेश व रक्षा मंत्री, वायुसेना के सीईओ शामिल होंगे। शो के साथ 35,000 वर्ग फुट क्षेत्र में एक प्रदर्शनी का आयोजन भी किया गया है। इसमें 98 विदेशी गणमान्य व्यक्ति भाग ले रहे हैं।

मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा था कि लोग एयरो इंडिया शो-2023 को याद रखेंगे और यहां से मीठी यादें लेकर जाएंगे। यह आयोजन एक शानदार सफलता होगी और एयरोस्पेस और रक्षा उद्योग के विस्तार में सहायक होगी।

सीएम ने कहा कि एयरो इंडिया शो की मेजबानी करना गर्व की बात है और इसकी मेजबानी करना कर्नाटक और बेंगलुरु के लिए एक प्रथा बन गई है। हर साल, यह आयोजन रक्षा और एयरोस्पेस दोनों उद्योगों में सफलतापूर्वक आयोजित किया गया है और इसकी ताकत को प्रदर्शित करता है।

कर्नाटक एयरोस्पेस के संबंध में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है क्योंकि हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड 1940 में कर्नाटक में स्थापित किया गया था और एनएएल, बीएचईएल और डीआरडीओ ने अनुसंधान एवं विकास क्षमता में वृद्धि की है।

उन्होंने कहा, इसरो की स्थापना 1960 में बेंगलुरु में हुई थी और प्रत्येक दशक में, स्थान और क्षमता के साथ एयरोस्पेस विकसित हुआ है। 1960 में आर्यभट्ट उपग्रह को बेंगलुरु से कक्षा में स्थापित किया गया था और 67 प्रतिशत एयरोस्पेस उपकरण राज्य में निर्मित होते हैं।