IPL Live Cricket Score, RR vs GT Indian Premier League 2024 : नमस्कार! आज आईपीएल 2024 का 24वां मुकाबला राजस्थान रॉयल्स और गुजरात टाइटंस के बीच जयपुर में खेला जा रहा है। गुजरात ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला कियाऔर राजस्थान को पहले बल्लेबाजी का मौका दिया। संजू सैमसन की टीम ने गुजरात को 197 रन का लक्ष्य थमाया है।

आईपीएल 2024 का 24वां मुकाबला राजस्थान रॉयल्स और गुजरात टाइटंस के बीच खेला जा रहा है। बारिश से प्रभावित इस मैच में राजस्थान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए तीन विकेट खोकर 196 रन बनाए और गुजरात को 197 रन का लक्ष्य थमाया। इस मुकाबले में यशस्वी जायसवाल और जोस बटलर के बीच पहले विकेट के लिए 32 रन की साझेदारी हुई। जायसवाल पांच चौकों की मदद से 24 रन बनाकर आउट हुए जबकि पिछले मैच में नाबाद शतक लगाने वाले बटलर सिर्फ आठ रन बना सके। उन्हें राशिद खान ने अपना शिकार बनाया। टी20 क्रिकेट में स्पिनर ने अनुभवी बल्लेबाज को पांचवीं बार आउट किया। इसके बाद पारी को संजू सैमसन और रियान पराग ने संभाला। दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 130 रन की विशाल साझेदारी निभाई। 

दोनों ने इस मैच में अर्धशतक लगाया। रियान ने 34 गेंदों में पचास रन पूरे किए। आईपीएल के 17वें सीजन में यह उनका तीसरा अर्धशतक है। वहीं, कप्तान ने 31 गेंदों में अर्धशतक ठोका। आईपीएल के इस सीजन का यह उनके करियर का तीसरा अर्धशतक है। इसी के साथ वह राजस्थान के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। दोनों की इस साझेदारी को मोहित शर्मा ने तोड़ा। उन्होंने अपने आखिरी ओवर की पांचवीं गेंद पर रियान पराग को आउट किया जिन्होंने 76 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से तीन चौके और पांच छक्के निकले। पांचवें नंबर के लिए बल्लेबाजी के लिए शिमरोन हेटमायर भी दमदार फॉर्म में नजर आए। उन्होंने आते ही एक चौका और एक छक्का लगाया। पांच गेंदों में 13 रन बनाकर वह नाबाद रहे। वहीं, कप्तान ने सात चौकों और दो छक्कों की मदद से 68 रन बनाए। वह भी नाबाद रहे। गुजरात का गेंदबाजी आक्रमण इस मैच में संघर्ष करता दिखा। उमेश यादव , राशिद खान औ मोहित शर्मा को एक-एक सफलता मिली।

राजस्थान को तीसरा झटका मोहित शर्मा ने दिया। उन्होंने अपने आखिरी ओवर की पांचवीं गेंद पर रियान पराग को आउट किया जिन्होंने 76 रन बनाए। उन्होंने संजू सैमसन के साथ 130 रन की साझेदारी निभाई। पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए शिमरोन हेटमायर आए हैं।

राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन ने आईपीएल के 17वें सीजन का अपना तीसरा अर्धशतक ठोका है। उन्होंने 31 गेंदों में अपना पचासा ठोका। इसी के साथ वह राजस्थान के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। फिलहाल वह 52 रन बनाकर नाबाद खेल रहे हैं। 

राजस्थान ने 42 रन के स्कोर पर दो विकेट खो दिए थे। इसके बाद संजू सैमसन और रियान पराग ने पारी को संभाला। दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी हो चुकी है। संजू 28 गेंदों में 46 रन और पराग 42 गेंदों में 66 रन बनाकर नाबाद खेल रहे हैं। 

रियान पराग ने आईपीएल के 17वें सीजन का अना तीसरा अर्धशतक ठोका है। उन्होंने 34 गेंदों में फिफ्टी ठोकी है। 15 ओवर के बाद टीम का स्कोर 134/2 है। रियान और सैमसन के बीच 92 रनों की साझेदारी हो चुकी है। 

संजू सैमसन और रियान पराग के बीच एक सधी हुई साझेदारी देखने को मिल रही है। दोनों के बीच 47 रन* की पार्टनरशिप हो चुकी है। 12 ओवर के बाद टीम का स्कोर 89/2 है।

संजू सैमसन और रियान पराग के बीच अच्छी साझेदारी पनप रही है। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए कप्तान 17 रन और पराग 15 रन बनाकर नाबाद खेल रहे हैं। नौ ओवर के बाद टीम का स्कोर दो विकेट खोकर 65 रन पर पहुंच चुका है।

राजस्थान को दूसरा झटका राशिद खान ने दिया। उन्होंने जोस बटलर को 42 रन के स्कोर पर आउट किया। यह पांचवीं बार है जब स्टार गेंदबाज ने इंग्लिश बल्लेबाज को टी20 क्रिकेट में अपना शिकार बनाया। पिछले मैच में नाबाद शतक लगाने वाले बटलर इस मुकाबले में सिर्फ आठ रन बनाकर आउट हुए। चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए रियान पराग आए हैं। फिलहाल क्रीज पर संजू सैमसन 10 रन बनाकर नाबाद खेल रहे हैं। छह ओवर के बाद टीम का स्कोर 43/2 है। 

राजस्थान को पहला झटका उमेश यादव ने दिया। उन्होंने यशस्वी जायसवाल को पांचवें ओवर की दूसरी गेंद पर मैथ्यू वेड के हाथों कैच कराया। युवा बल्लेबाज ने 19 गेंदों में पांच चौकों की मदद से 24 रन बनाए। पहले विकेट के लिए यशस्वी और बटलर के बीच 32 रन की साझेदारी हुई। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए संजू सैमसन आए हैं। 

तीन ओवर का खेल पूरा हो चुका है,राजस्थान का स्कोर 22/0 है। यशस्वी जायसवाल दमदार फॉर्म में नजर आ रहे हैं। 15 गेंदों में 18 रन बनाकर वह नाबाद खेल रहे हैं। वहीं, बटलर तीन गेंदों में चार रन बनाकर नाबाद खेल रहे हैं। 

टॉस हारकर राजस्थान रॉयल्स पहले बल्लेबाजी के लिए तैयार है। सलामी बल्लेबाजी के लिए जोस बटलर और यशस्वी जायसवाल क्रीज पर मौजूद हैं। आज के मैच में दोनों से अच्छी शुरुआत की उम्मीद है। पहले ओवर के बाद टीम का स्कोर 6/0 है।

गुजरात टाइटंस : शुभमन गिल (कप्तान), साई सुदर्शन, विजय शंकर, अभिनव मनोहर, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), राहुल तेवतिया, राशिद खान, उमेश यादव, स्पेंसर जॉनसन, नूर अहमद, मोहित शर्मा।
इम्पैक्ट सब: शरथ बीआर, शाहरुख खान, दर्शन नालकंडे, रविश्रीनिवासन साई किशोर, मानव सुथार।

राजस्थान रॉयल्स : यशस्वी जयसवाल, जोस बटलर, संजू सैमसन (विकेटकीपर/कप्तान), रियान पराग, ध्रुव जुरेल, शिमरोन हेटमायर, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, आवेश खान, कुलदीप सेन, युजवेंद्र चहल। इम्पैक्ट सब: रोवमैन पॉवेल, तनुश कोटियन, शुभम दुबे, केशव महाराज, नवदीप सैनी।

गुजरात ने आईपीएल 2024 के 24वें मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। टीम दो बदलावों के साथ उतरी है। केन विलियम्सन की जगह मैथ्यू वेड को मौका मिला है और अभिनव मनोहर को शरथ की जगह टीम में शामिल किया गया है। गुजरात की टीम में मैथ्यू वेड, राशिद खान, स्पेंसर जॉनसन और नूर अहमद के  रूप में चार विदेशी खिलाड़ियों के साथ उतरी है। वहीं, राजस्थान की तरफ से जोस बटलर, शिमरोन हेटमायर, ट्रेंट बोल्ट के साथ तीन विदेशी खिलाड़ी खेलते नजर आएंगे।