नई दिल्ली। हमारे मुलायम,सुर्ख गुलाबी होंठ (Lip Care Tips) चेहरे की खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करते हैं। ऐसे में इनका काला होना चेहरे की खूबसूरती में दाग लगाने जैसा ही है। आमतौर पर ये समस्या हमारी लापरवाही का ही नतीजा होती है। चाहे अनजाने ही सही, लेकिन अनहेल्दी लाइफस्टाइल को अपनाने और हमारी कुछ बुरी आदतों की वजह से ही हमारे होठ काले पड़ जाते है। वैसे तो कई लड़कियां लिपस्टिक लगाना पसंद करती हैं, लेकिन कुछ को लिपस्टिक लगाना बिल्कुल भी पसंद नहीं होता।

ऐसे में जिन्हें लिपस्टिक लगाना पसंद है, वे तो अपने होठों के कालेपन को लिपस्टिक से ढंक देती हैं, लेकिन जो लिपस्टिक नहीं लगाती उनका क्या। इसके अलावा कई लड़कों के होंठ भी काले हो जाते हैं, जो बिल्कुल अच्छे नहीं लगते हैं। ऐसे में आज आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी वजहों के बारे में, जो काले होंठों की वजह बनती हैं। साथ ही होंठों को स्वस्थ रखने के कुछ तरीकों के बारे में जानेंगे।

होंठों के कालेपन के कारण


डेड स्किन न हटाना
होठों की डेड स्किन न हटाने की वजह से यह काले होने लगते हैं। ऐसे में इनकी नेचुरल नमी को बरकरार रखने के लिए चीनी शहद और मलाई को अच्छे से मिक्स कर होठों पर स्क्रब करें और डेड स्किन को हटाएं। फिर इस पर मॉइश्चराइजिंग क्रीम लगाएं। हफ्ते में कम से कम दो बार ऐसा करते रहने से होठों की नेचुरल खुबसूरती बनी रहेगी।

स्मोकिंग करना

होंठों के कालेपन का एक कारण स्मोकिंग करना भी है। इन दिनों लड़का हो या लड़की, कई लोग धूम्रपान करने के आदि है। ऐसे में होंठों का नेचुरल कलर बनाए रखने के लिए इस आदत को तुरंत बदल दें।

होंठों को मोइश्चराइज न करना

हमारे होठों को मॉइश्चराइज न करने से भी ये काले पड़ जाते हैं। इसलिए होठों को चेहरे की तरह ही मॉइश्चराइज जरूर करें। इससे होठों को पर्याप्त नमी मिलती है। साथ ही ये काले भी नहीं पड़ते।

होंठों को हमेशा चबाते रहना

होठों को हमेशा चूसते रहने या चबाते रहने से भी हमारे होठ काले पड़ जाते हैं। अगर आप अपने होंठ की नेचुरल खूबसूरती बनाए रखना चाहते हैं, तो इस आदत को तुरंत बदल दें।

केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल

होंठों पर लगाए जाने वाले केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स भी इनके कालेपन का कारण बनती हैं। ऐसे में कोशिश करें कि होंठों के लिए हमेशा अच्छे और ब्रांडेड प्रोडक्ट्स ही खरीदें।

होंठों को स्वस्थ रखने के उपाय

 

  • खूब पानी पिएं और खुद को हमेशा हाइड्रेट रखें।
  • अपने होंठों को चूसने और चबाने से बचे।
  • होठों से डेड स्किन को स्क्रब कर निकालते रहें।
  • होंठों की नमी को बरकरार रखने के लिए मॉइश्चराइजर लगाते रहें।