इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही पांच मैचों की एशेज सीरीज का आखिरी मुकाबला लंदन के द ओवल मैदान पर खेला जा रहा है। पांचवां टेस्ट इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के लिए बेहद ही खास है, क्योंकि वह आखिरी बार इंग्लैंड के लिए शिरकत कर रहे है।

एशेज सीरीज उनके क्रिकेट करियर की आखिरी टेस्ट सीरीज है। बता दें कि पांचवें टेस्ट के चौथे दिन के खेल में जब वह जेम्स एंडरसन के साथ बल्लेबाजी करने उतरे तो द ओवल मैदान पर एक अलग ही नजारा देखने को मिला। सभी दर्शकों ने दुनिया के सबसे सफलतम गेंदबाज को खड़े होकर तालियां बजाई और साथी खिलाड़ियों ने स्टुअर्ट ब्रॉड को 'गार्ड ऑफ ऑनर' दिया।

बता दें कि स्टुअर्ट ब्रॉड ने एशेज सीरीज के दौरान टेस्ट में 600 विकेट लेने का खास रिकॉर्ड भी अपने नाम किया, लेकिन इन रिकॉर्ड्स के अलावा उनका नाम कॉन्ट्रोवर्सी से भी जुड़ा रहा। आइए जानते हैं स्टुअर्ट ब्रॉड के 3 सबसे बड़े विवाद के बारे में।

1. साल 2013 का चर्चित विवाद

साल 2013 एशेज सीरीज का सबसे विवादित मोमेंटर स्टुअर्ट ब्रॉड के साथ हुआ था। अपने पहले टेस्ट मैच के दौरान तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड पिच के बल्लेबाजी छोर पर थे। एश्टन एगर की गेंद स्टुअर्ट के बल्ले के किनारा से लगकर विकेटकीपर ब्रैड हैडिन के दस्तानों से टकराकर पहली स्लिप में माइकल क्लार्क के पास पहुंच गई।

इस दौरान ऑस्ट्रेलियाई खेमे में जश्न का माहौल बन गया। हालांकि, ब्रॉड एक इंच भी आगे नहीं बढ़े थे। दिलचस्प बात यह है कि अंपायर अलीम दार ने भी बल्लेबाज को नॉट आउट दिया और ऑस्ट्रेलिया ने रिव्यू पहले ही इस्तेमाल कर लिए थे। इसकी वजह से कोई रिव्यू नहीं हो पाया और इस दौरान ब्रॉड ने वहीं रुकने का फैसला किया, जिससे ये विवाद काफी ज्यादा बढ़ गया।

अपने बचाव में स्टुअर्ट ब्रॉड ने इस बारे में सफाई देते हुए कहा था कि मैं इसे किसी भी चीज के लिए नहीं बदलूंगा। मैं सोच रहा था कि में यहां और रनों की जरूरत है, हम 230 रन से आगे हैं। अगर मैं आउट हो गया तो हम गेम हार जाएंगे। इसलिए मैं कभी भी हार मानने वाला नहीं हूं।

2. बॉल टेंपरिंग विवाद

साल 2010 में एक बार फिर स्टुअर्ट ब्रॉड विवादों के घेरे में आए। इस दौरान बॉल टेंपरिंग को लेकर जमकर बवाल मचा। टीवी पर दर्शकों ने स्टुअर्ट ब्रॉड को जूतों से गेंद को मैदान पर दबाते हुए नजर आए। ये साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन के खेल में देखने को मिला।

इस घटना से जुड़ी कई तस्वीरें सोशल मीडिया पर तेजी से फेली। वायरल वीडियो में ये देखने को मिला कि स्टुअर्ट ब्रॉड गेंद को अपने जूते से रोकते हुए और उसे दबाते हुए नजर आए। इस घटना के बाद जमकर बवाल हुआ।

3. ‘असली एशेज नहीं’ कहने पर मचा बवाल

बता दें कि इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज 2023 के पहले टेस्ट से पहले स्टुअर्ट ब्रॉड अपने एक विवादित बयान की वजह से काफी सुर्खियां में बने रहे। उन्होंने कहा था कि ऑस्ट्रेलिया 4-0 से 2020-21 वाली एशेज सीरीज जीत जाती, लेकिन वह सीरीज रियल एशेज की तरह नहीं लगी।

मैंने अपने दिमाग में सोचा कि ये असली एशेज नहीं है, क्योंकि असली एशेज क्रिकेट एक एलीट स्पोर्ट है जिसमें काफी जुनून और प्लेयर्स के बीच कांटेदार टक्कर देखने को मिलती है, लेकिन कोविड-19 के चलते मैंने इस सीरीज को जीरो सीरीज रही।