गर्मियों की शुरुआत हो चुकी है और हर बीतते दिन के साथ तापमान आसमान छू रहा है। सूरज की हानिकारक किरणें वैसे तो हर मौसम में नुकसान पहुंचाती हैं, लेकिन गर्मी के दिनों में इसका प्रकोप कुछ ज्यादा ही बढ़ जाता है। इस दौरान त्वचा की रक्षा करना जितना महत्वपूर्ण है, उतना ही जरूरी बालों का ध्यान रखना भी है।

अगर बाल लंबे समय तक सूर्य की किरणों के संपर्क में रहते हैं, तो उसकी बाहरी परत, जिसे क्यूटिकल्स के रूप में जाना जाता है वो क्षतिग्रस्त होने लगती है। यह बालों के शाफ्ट को भी नुकसान पहुंचा सकता है। साथ ही बालों की विभिन्न समस्याओं को जन्म दे सकता है जैसे कि बालों का जल्दी सफेद होना, जल्दी टूटना, फ्रिजीनेस, उलझे और रूखे दिखना। इससे बचने के लिए बालों की देखभाल करना बहुत जरूरी है।

बालों में डीप कंडीशनिंग करें

बालों को धूप से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए सिर्फ लीव-इन कंडीशनर और सीरम का इस्तेमाल ही काफी नहीं है। प्रदूषण, धूल, हेयर-स्टाइलिंग उपकरण बालों के शाफ्ट को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिससे ये डल, और बेजान होने लगते हैं। इसलिए बालों की देखभाल के लिए नियमित रूप से डीप कंडीशनिंग करें, जिससे उनमें नमी बनी रहे और हाइड्रेटेड रहने में मदद मिल सके।

शैंपू का कम करें इस्तेमाल

अगर आपको रोजाना शैंपू करने की आदत है, तो इस आदत को बदल लें। गर्मी की तपिश के कारण बालों से प्राकृतिक तेल पहले ही खत्म हो जाते हैं। ऐसे में बालों में नियमित शैम्पू इसके प्राकृतिक तेल को और भी कम कर सकते हैं, जिससे ड्राईनेस, फ्रिजीनेस और उलझन की समस्या बढ़ जाती है।

हेयर सनस्क्रीन का करें इस्तेमाल

चिलचिलाती गर्मी में बाहर जाने से पहले सनस्क्रीन की जरूरत जितनी त्वचा को होती है, उतनी ही आवश्यकता स्कैल्प को भी होती है। अपने बालों में कंघी करने के बाद बाहर जाने से पहले स्कैल्प पर हेयर सनस्क्रीन लगाएं। यह स्कैल्प और बालों को यूवी विकिरण के सीधे प्रभाव से बचाएगा।

बालों को ढकें

गर्मियों में बालों की सुरक्षा के लिए इन्हें ढंकना सबसे आम तरीका है। धूप में बाहर जाते समय छाते का प्रयोग करें या फिर कैप और दुपट्टे की मदद से इन्हें कवर कर सकते हैं। एक स्कार्फ को स्टाइल करके भी ऐसा किया जा सकता है और इसे स्टाइलिश और चिक रख सकते हैं।

डाइट में एंटीऑक्सीडेंट को शामिल करें

सूरज की हानिकारक किरणें बालों को ऑक्सीडेटिव नुकसान पहुंचाती हैं और इसके प्रभावों को उलटने के लिए आहार में बहुत सारे ताजे फलों और सब्जियों को शामिल करना महत्वपूर्ण है। ऐसे फलों और सब्जियों को शामिल करें, जिनमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हों।

बालों पर एक सुरक्षात्मक परत बनाएं

बालों की देखभाल के लिए लीव-इन कंडीशनर या हेयर सीरम का उपयोग करें, जो बालों की लटों पर एक पतली परत बनाते हैं। इससे हानिकारक यूवी विकिरण के प्रभाव से बालों को बचाया जा सकता है।

ब्लीच का इस्तेमाल न करें

सूरज की तेज किरणें बालों की लटों के लिए ब्लीच का काम करती हैं, जिससे इनमें और भी रूखापन आ जाता है और ये ड्राई हो जाते हैं। सूरज की किरणें बालों में मेलेनिन के साथ काम करती हैं और बालों से रंग हटा देती हैं। इसके अलावा हानिकारक किरणें बालों में मौजूद केराटिन नामक प्रोटीन को भी नुकसान पहुंचाती हैं। इसलिए सलाह दी जाती है कि गर्मियों के दौरान बालों को रंगने से बचना चाहिए ताकि आगे किसी भी तरह के नुकसान से बचा जा सके।