भोपाल । मप्र में सूरज के तेवर तीखे हो गए हैं। दिन-रात दोनों ही गर्म है। मंगलवार को पूरा प्रदेश खूब तपा। दमोह में पारा रिकॉर्ड 44.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि 5 शहर नौगांव, गुना, खंडवा, टीकमगढ़ और शिवपुरी में पारा 43 डिग्री के पार पहुंच गया। ऐसा ही मौसम अगले 4 दिन बना रहेगा। बुधवार को ग्वालियर, खंडवा-खरगोन समेत 9 शहरों में हीट वेव यानी, गर्म हवा चलने का अलर्ट है। मौसम वैज्ञानिक प्रमेंद्र कुमार ने बताया, 8 और 9 मई को हीट वेव चलने का अलर्ट जारी किया है। कुछ जिलों में बादल और आंधी भी चलेगी।

भोपाल में सीजन का सबसे गर्म दिन

मंगलवार को भोपाल में सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। यहां टेम्प्रेचर 42.4 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। नौगांव, गुना, खंडवा, टीकमगढ़ और शिवपुरी में पारा 43 डिग्री के पार ही रहा। इस दिन भोपाल, गुना, विदिशा, ग्वालियर, बैतूल, भिंड, मुरैना, राजगढ़ और सागर में लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग थी। यहां तेज गर्मी पडऩे का अनुमान था। मौसम भी ऐसा ही रहा। सुबह से ही ये जिले खूब तपे। इस कारण लोग परेशान हो गए। गर्मी की वजह से मतदान भी धीमा रहा। दमोह अब तक का सबसे गर्म रहा। पारा 44.8 डिग्री दर्ज किया गया। शिवपुरी-टीकमगढ़ में 43 डिग्री, खंडवा में 43.1 डिग्री, गुना में 43.2 डिग्री और नौगांव में पारा 43.4 डिग्री दर्ज किया गया। प्रदेश के बड़े शहर भी खूब तपे। भोपाल में सीजन में पहली बार पारा 42.4 डिग्री दर्ज किया गया। इंदौर में 40.5 डिग्री, ग्वालियर में 42.6 डिग्री, जबलपुर में 42.1 डिग्री और उज्जैन में टेम्प्रेचर 42.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
धार, मंडला, खरगोन, खजुराहो, उमरिया, रतलाम, सीधी, शाजापुर और सागर में पारा 42 डिग्री या इससे अधिक दर्ज किया गया। नर्मदापुरम, नरसिंहपुर, बैतूल, सतना और रायसेन में पारा 40 से 41.8 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। पचमढ़ी सबसे ठंडा रहा। यहां टेम्प्रेचर 35.8 डिग्री दर्ज किया गया। मलाजखंड में 36.6 डिग्री, सिवनी में 38.2 डिग्री, रीवा में 39.2 डिग्री और छिंदवाड़ा में 39.4 डिग्री सेल्सियस रहा।