मानसून में स्किन की देखभाल करना बहुत जरूरी है। बारिश के मौसम में नमी के कारण स्किन से जुड़ी कई समस्याएं होने लगती हैं। इस मौसम में नमी के कारण स्किन ऑयली हो जाती है, जिससे कील, मुंहासे और ब्लैकहेड्स की समस्या बढ़ जाती है। हालांकि स्किन के जुड़ी समस्याओं से आप आसानी से निजात पा सकते हैं। इसके लिए आपको स्किन केयर रूटीन बनाना होगा। जिसकी मदद से आप इन सभी परेशानियों से छुटकारा पा सकेंगे। इसके अलावा आपकी खाने की आदतें, आपका स्लीप शेड्यूल और आपकी लाइफस्टाइल भी आपकी स्किन प्रॉब्लम को कम करने में मदद करती हैं। आज हम आपको कुछ कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं, जो आपके स्किन के लिए हानिकारक साबित होती हैं। इन चीजों का सेवन आपको नहीं करना चाहिए।

आर्टिफिशियल स्वीटनर

सबसे पहले आपको किसी भी तरह के आर्टिफिशियल स्वीटर का उपयोग करना बंद कर देना चाहिए। खाने के साथ-साथ पीने के पदार्थ में भी इसका उपयोग नहीं करना चाहिए। ये आपकी स्किन के लिए बेहद हानिकारक हैं। ये आपके ब्लड शुगर लेवल को असंतुलित कर देता है, साथ ही इसके सेवन से आपका वजन बढ़ने लगता है, जिससे स्किन समस्याएं होती है। तो वहीं कोल्ड ड्रिंक्स में सबसे ज्यादा शुगर पाया जाता है, इसलिए इसका सेवन करना स्किन प्रॉब्लम को बुलावा देना है।

हेल्दी फैट्स

खाने में हेल्दी फैट्स का सेवन नहीं करने पर भी स्किन प्रॉब्लम होती है। आपको ओमेगा-3 से भरपूर फूड्स जैसे- अखरोट, मैकरल फिश, सालमन फिश, चिया सीड्स आदि खाना चाहिए। ओमेगा-3 आपके दिल के साथ-साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है।

डिटॉक्स ड्रिंक

डिटॉक्स ड्रिंक आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद रहेगी। ये स्किन को प्यूरिफाई करके हेल्दी रखती है। विटामिन-C से भरपूर संतरे, लेमन या वॉटरमेलन का डीटॉक्स ड्रिंक आपके लिए फायदेमंद रहेगा।

हाइड्रेट रहें

स्किन की सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए खुद को हाइड्रेट रखना काफी जरूरी है। इसके लिए दिन में कम से कम 6 गिलास पानी जरूर पिएं। इससे बॉडी डीटॉक्स होती है औऱ स्किन भी साफ रहती है।