मास्को । रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध नए साल के साथ खतरनाक मोड़ पर है। इस बीच रूसी विदेश मंत्रालय के अधिकारी के बयान से तीसरे विश्व युद्ध की आशंका को बल मिल गया है। अगर कीव बेलारूस या रूस की सीमा पर आक्रमण करता है तब  बेलारूस भी यूक्रेन में जारी संघर्ष में रूस की ओर से आ सकता है। दोनों देश अपने सैन्य सहयोग को तेज करने के लिए सहमत हो गए हैं। उधर यूक्रेन ने भी अपने सैनिकों को तैयार रहने के निर्देश दिए हैं।
रूस ने फरवरी 2022 में यूक्रेन पर आक्रमण करने के लिए बेलारूस को सहायक के रूप में इस्तेमाल किया है। दोनों देश तब से अपने सैन्य सहयोग को तेज करने के लिए सहमत हो गए हैं इस आशंका को बढ़ाते हुए कि मास्को उत्तर से यूक्रेन पर एक नया आक्रमण शुरू करने के लिए अपने करीबी सहयोगी का उपयोग कर सकता है।
विदेश मंत्रालय के अधिकारी अलेक्सी पोलिशचुक ने कहा कि बेलारूस के साथ रूस के संयुक्त अभ्यास को वृद्धि को रोकने के लिए डिजाइन किया गया था लेकिन चेतावनी दी कि अगर बेलारूस या रूस पर आक्रमण किया गया तब बेलारूस यूक्रेन संघर्ष में शामिल हो सकता है।
पोलिशचुक ने बताया कानूनी दृष्टिकोण से कीव शासन द्वारा सैन्य बल का उपयोग या यूक्रेन के सशस्त्र बलों द्वारा बेलारूस या रूस के क्षेत्र पर आक्रमण करने की योजना बना रहा है। 
यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने कहा था कि उनके देश को बेलारूस के साथ अपनी सीमा पर तैयार रहना चाहिए। लेकिन उन्होंने अभी तक केवल अपने पड़ोसी से शक्तिशाली बयान देख हैं।