उत्तर प्रदेश के कुछ जिले पर्यटन के लिहाज से विश्व प्रसिद्ध हैं। यूपी में रहने वाले आगरा, वाराणसी, अयोध्या और मथुरा तो घूम ही लेते हैं लेकिन इस बार नेपाल सीमा पर बसे जिले सिद्धार्थ नगर की सैर कर सकते हैं। सिद्धार्थ नगर राजधानी लखनऊ से 240 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इस जिले का नाम महात्मा बुद्ध के बचपन के नाम सिद्धार्थ पर रखा गया है। सिद्धार्थ नगर का संबंध महात्मा बुद्ध से जुड़ा है। सिद्धार्थनगर में कई पर्यटन स्थल हैं, जो धार्मिक और ऐतिहासिक महत्व रखते हैं। कम पैसों और कम समय में सैर के लिए सिद्धार्थनगर की यात्रा करें।

शोहरतगढ़ पैलेस

सिद्धार्थनगर के सबसे सुंदर स्थलों में से एक शोहरतगढ़ पैलेस है। इतिहास पसंद लोग महल घूमने आ सकते हैं। यहां महल के राजा के साथ ही शाही परिवार से जुड़ी कई तस्वीरें देखने को मिल जाएंगी।

योगमाया मंदिर

सिद्धार्थ नगर के जोगिया गांव में योगमाया मंदिर स्थित है। मान्यता है कि सोमवार और शुक्रवार को देवी योगमाया माता के दर्शन करने और प्रसाद चढ़ाने से क्या होती है। आसपास के लोग मुंडन संस्कार के लिए इस मंदिर में आते हैं और मंदिर परिसर में मौजूद पवित्र नदी में डुबकी लगाते हैं। महामाया मंदिर के नाम से भी यह जगह प्रसिद्ध है, जो कि गौतम बुद्ध की मां के नाम रखा गया था।

बुद्ध विहार पार्क

सिद्धार्थनगर में बुद्ध विहार नाम का सुंदर पार्क है। यह नौगढ़ में स्थित है। इस पार्क में भगवान बुद्ध की प्रतिमा स्थापित हैं। बच्चों के लिए झूले, सुंदर फूलों वाले पौधे छुट्टी का मजा बढ़ा देंगे।