Whiteheads On Nose and Face: व्हाइटहेड्स निकलने से स्किन का टेक्सचर काफी रफ हो जाता है, साथ ही इरिटेशन और इचिंग की समस्या हो जाती है. आइए जानते हैं कि इससे कैसे निजात पाएं. 

How To Remove Whiteheads: आपके चेहरे और नाक पर अक्सर व्हाइटहेड्स निकल आते हैं, ऐसे में स्किन खुरदुरे हो जाते हैं और काफी खुजली भी होती है. इससे फेस की ओवरऑल ब्यूटी पर भी काफी बुरा असर पड़ता है. काफी लोग व्हाइटहेड्स रिमूव करने के लिए नाखूनों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन ये सही तरीका नहीं है. आइए जानते हैं कि आप इस समस्या से कैसे बच सकते हैं और छुटकारा पाया जा सकता है.

वाइटहेड्स से निजात पाने के आसान उपाय 

अगर आपके नाक और चेहरे पर वाइटहेड्स हद से ज्यादा निकलने लगे तो इसके लिए एक खास तरह का फेस पैक लगा लें. एक कटोरी में गुलाब जल, ऐलोवेरा जेल और शहद मिक्स कर लें. ये तीनों चीजें हमारी स्किन के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती हैं. इसलिए इनका इस्तेमाल जरूर करें

हम में से काफी लोग चेहरे की सफाई पर उतना ध्यान नहीं दे पाते, जितनी जरूरत होती है, इसलिए फेस क्लींजिंग जरूर करें. दिन में 2 बार चेहरा धोना सही माना जाता है.  खासकर सोने से पहले फेशवॉश करते वक्त गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें.

वाइटहेड्स हटाने के लिए कई लोग हार्श स्क्रब का इस्तेमाल करते हैं, जिससे फायदे की जगह नुकसान हो जाता है. कई बार त्वचा छिल जाती है जिसे हील करने में टाइम लगता है.

अगर आपकी समस्या कम होने का नाम नहीं ले रही है तो हफ्ते में 2 बार फेस को एक्सफोलिएट जरूर करें. इसके लिए जरूरी नहीं है कि आप किसी पार्लर में पैसे खर्च करें, बल्कि घर में चावल, शहद और आटा मिलाकर एक्सफोलिएटर तैयार कर सकते हैं.

जब आप तेज धूप में बाहर जाएं तो पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं. क्रीम का सेलेक्शन करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें, क्योंकि हर इंसान की स्किन अलग-अलग होती है.

वाइटहेड्स से निजात पाने के लिए आप एक हफ्ते में 2 बार बेसल, चावल और मुलतानी मिट्टी का पेस्ट लगा सकते हैं, इसका असर जल्द नजर आने लगता है.