काबुल । काबुल में आतंकवादी हमले के एक दिन बाद यूएस ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष जनरल मार्क मिले ने पाकिस्तान के थल सेनाध्यक्ष जनरल सैयद असीम मुनीर से फोन पर बात की है। इस दौरान उन्होंने पाकिस्तान और क्षेत्र के अन्य मुद्दों पर  विस्तार से चर्चा की। जनरल मिले ने जनरल मुनीर को पाकिस्तान के सेना प्रमुख के रूप में अपनी नई भूमिका संभालने पर बधाई दी। 
ज्वाइंट स्टाफ के प्रवक्ता कर्नल डेव बटलर ने बातचीत के बारे में कहा कि वरिष्ठ नेताओं ने पाकिस्तान और क्षेत्र में मौजूदा सुरक्षा माहौल सहित पारस्परिक हित की वस्तुओं पर चर्चा की। उन्होंने कहा जनरल मिले ने पाकिस्तान के लोगों के प्रति अपनी संवेदना भी व्यक्त की क्योंकि वे विनाशकारी गर्मी की बाढ़ से उबर रहे हैं और पुनर्निर्माण कर रहे हैं। इस बीच कांग्रेस सदस्य शीला जैक्सन ली ने पाकिस्तान के लोगों के साथ एकजुटता व्यक्त करने और इस गंभीर समय के दौरान दुख की अपनी भावनाओं को साझा करने और कठिन पुनर्निर्माण के प्रयास के दौरान पाकिस्तान को निरंतर समर्थन देने के लिए प्रतिनिधि सभा में एक प्रस्ताव पेश किया।
यह देखते हुए कि पाकिस्तानी-अमेरिकी समुदाय अमेरिकी समाज का एक कीमती घटक है जो पाकिस्तान की त्रासदी को व्यक्तिगत रूप से महसूस करता है और जिसके साथ सभी अमेरिकी एकजुट हैं। प्रस्ताव में कहा गया है कि बाइडेन प्रशासन को पात्र पाकिस्तानी को अस्थायी संरक्षित दर्जा देने के लिए तेजी से कार्य करना चाहिए। नागरिक जो वर्तमान में संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं।
जून 2022 में आई बाढ़ के परिणामस्वरूप देश का एक-तिहाई हिस्सा पानी में डूब गया था जिसका सीधा असर 33000000 पाकिस्तानियों के जीवन पर पड़ा था। प्रस्ताव में कहा गया है कि 1700 से अधिक लोगों ने अपनी जान गंवाई है जिनमें से एक तिहाई बच्चे हैं। 12900 लोग घायल हुए हैं 20600000 को वर्तमान में मानवीय सहायता की आवश्यकता है और 7900000 विस्थापित हुए हैं।