वाशिंगटन । अमेरिका में इसी तरह के सूचनाओं के आदान के प्रदान एक सिस्टम बनाया गया है जिसके पहली बार नाकाम होने पर वहां कई उड़ानों को रद्द कर करना पड़ा तो सैंकड़ों उड़ानों में देरी करनी पड़ी। आइए जानते हैं किफेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन  के नोटिस टू एयर मिशन सिस्टम । नोटिस टू एयर मिशन सिस्टम एक विशेष तरह का संचार सिस्टम है जिसमें कंट्रोल टावर से जहाज में पायलट और अन्य कर्मचारियों को जरूरी सूचनाएं भेजी जाती है जिससे उड़ानों कोई  समस्या नहीं आ सके। 
इन सूचनाओं में मौसम की जानकारी आने वाले रास्ते में अचानक आने वाली बाधा जैसे किसी पक्षी या अन्य हवाई जहाज का आना ज्वालामुखी विस्फोट रास्ते में आने वाले रॉकेट प्रक्षेपण आदि शामिल होती है।इस सिस्टम की खास बात यह होती है कि इसमें इस बात का सबसे ज्यादा ध्यान रखा जाता है कि इसमें सूचनाओं का आदान प्रदान अति गोपनीय रहे और इस तंत्र में किसी तरह की बाहर से कोई गड़बड़ी करने की संभावना नहीं हो। इस तरह का इस तंत्र का एक ही मकसद हैकि यह सुनिश्चित हो सके कि उड़ान में किसी तरह की बाधा ना हो। अमेरिका में घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए यह सिस्टम बहुत ही जरूरी होता है और इसी से उड़ानों से लेकर यात्रियों के सुरक्षा का ना केवल हवा में बल्कि विमानतल पर उड़ान भरते समय और विमान के उतरते समय तल की कार्यप्रणाली के तंत्र जानकारी पर भी पूरी निगरानी रखी जाती है जिससे उड़ान भरने और लैंडिंग के समय किसी आपात स्थिति से भी निपटा जा सके।साफ जाहिर है कि यह तंत्र किसी अलग अलग विमानों के अलग अलग नहीं होता है बल्कि एक एकीकृत तंत्र ही होता है। इसकी एक विशेष कूटभाषा होती है जिससे संचार को बहुत ही कारगर औरसुरक्षित बनाए रखा जाता है। 
यह नेशनल एयरस्पेस सिस्टम के रियल टाइम और असमान्य दोनों ही स्थितियों उसकी वर्तमान अवस्था किसी सेवा सुविधा में आए बदालव या नुकसान को अद्यतन करने आदि की जानकारी आदान प्रदान करता है।अमेरिका में बुधवार को सैंकड़ों की संख्या में उड़ाने या दो देरी से उड़ीं या फिर रद्द कर दी गईं क्योंकि नोटम सिस्टम में तकनीकी खराबी आ गई थी। एफएए सिस्टम सूचनाओं के संसाधित करने की स्थिति में नहीं रह गया था जिससे पायलटों को रियल टाइम जानकारी मिलना बंद हो गई।  एफएए ने उस समय जानकारी दी थी कि नोटम सिस्टम नाकाम हो गया है और यह कब ठीक होगा इसकी जानकारी फिलहाल नहीं है।कुछ ही समय में एफएए ने बताया कि सिस्टम ठीक हो रहा है।
 फिर एफएए ने यह जानकारी ट्विटर पर जारी करते हुए कहा कि नोटम सिस्टम को फिर से शुरू करने पर काम हो रहा है कुछ प्रणालियों ने फिर से कार्य शुरू कर दिया है और राष्ट्रीय हवाई क्षेत्र के कार्य सीमित रहेंगे। और इसके बाद जानकारी दी गई कि उड़ाने धीरे धीरे फिर से सामान्य होने लगी और सिस्टम सुचारू रूप से काम  करने लगा। इसके बाद भारतीय समयानुसार गुरुवार की सुबह एफएए ने जानकारी दी कि वह इस बात को सटीक तौर पर जानने का प्रयास कर रहा है कि आखिर गड़बड़ी कहां हुई थी।