आपने देखा है कई लोगों के चेहरे पर एक अलग ही ग्लो नजर आता है वो भी बिना मेकअप के। ऐसा ग्लो अगर आप भी अपने चेहरे पर चाहती हैं, तो इसके लिए पॉर्लर या महंगे ट्रीटमेंट की जरूरत नहीं। आप घर में ही कुछ उपायों की मदद से बढ़ा सकती है नेचुरल ग्लो। 

एक्सपर्ट्स बताते हैं कि हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज का सिर्फ हमारी सेहत ही नहीं बल्कि स्किन पर भी असर पड़ता है। रोजाना चेहरे की क्लेंजिंग, टोनिंग, मॉयश्चराइजिंग करना बहुत जरूरी है। इसके अलावा धूप से स्किन की प्रोटेक्शन, तनाव कम लेना, नींद पूरी करना इन चीज़ों का भी असर आपके चेहरे पर देखने को मिलता है।  साथ ही और कौन से घरेलू उपाय इसमें साबित हो सकते हैं मददगार, आइए जान लेते हैं।

1. नारियल तेल : नारियल तेल के इस्तेमाल से चेहरे पर एक अलग ही ग्लो देखने को मिलता है। नारियल तेल में फैट एसिड्स मौजूद होते हैं, जो चेहरे की चमक बढ़ाते हैं। अगर आपकी स्किन ड्राई है, तब तो आपको जरूर नारियल तेल लगाना चाहिए। यह त्वचा को गहराई से मॉयश्चराइज करने के साथ ही स्किन को खतरनाक UV किरणों से भी बचाता है। 

रात को सोने से पहले चेहरे की अच्छे से नारियल तेल से मसाज करें और सुबह इसे धोएं। 

2. हल्दी : हल्दी का इस्तेमाल सदियों से चेहरे की चमक बढ़ाने में किया जाता रहा है। यह एक बहुत ही अच्छा एंटीऑक्सीडेंट होता है। वैसे हल्दी में एंटीइंफ्लेमेटरी तत्व भी होते हैं। हल्दी के इस्तेमाल से कोलेजन बूस्ट होता है जिससे स्किन हेल्दी रहती है। इसके अलावा इसमें करक्यूमिन तत्व पाया जाता है, जो फ्री रेडिकल्स को खत्म करके स्किन डैमेज को कम करता है और चेहरे की चमक बढ़ाता है।

हल्दी, बेसन और दही को मिलाकर गाढ़ा सा पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे व गर्दन पर लगाकर हल्का सूखने दें। इसके बाद नॉर्मल पानी से चेहरा धो लें। इस फेस पैक को हफ्ते में दो बार लगाएं।

3. शहद : शहद त्वचा को पोषण और नमी प्रदान करता है। जब स्किन सही तरीके से हाइड्रेट रहेगी, तो ड्राइनेस की प्रॉब्लम नहीं होगी जिससे झुर्रियां दूर रहेंगी। साथ ही चेहरे की चमक भी बढ़ती है। 

चेहरे को साफ कर लें और इस पर शहद की एक लेयर लगाएं। आप चाहें तो इसमें नींबू की कुछ बूंदें भी मिला सकती हैं।

4. एलोवेरा : एलोवेरा भी स्किन से जुड़ी कई सारी समस्याओं को कारगर उपाय है। ये भी स्किन को हाइड्रेट रखता है। इसके रोजाना इस्तेमाल से स्किन की चमक बढ़ती है। 

एलोवेरा जेल में शहद और दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं। इससे चेहरे की मसाज करें और 15 से 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। इसका आप रोजाना भी इस्तेमाल कर सकती हैं।