अप्रैल महीने में गर्मी चरम पर होती है, लेकिन अंधड़ और बेमौसम बारिश से राजधानी रायपुर का मौसम जनवरी जैसा ठंडा हो गया है। 41 डिग्री तक पहुंच चुका तापमान में दो दिन में 12 डिग्री लुढ़क गया और 29 डिग्री पर पहुंच गया। मंगलवार को रायपुर में एक बार फिर मौसम का रुख बदल गया। सुबह आसमान में काले बादल छाए गए और तेज हवाओं के साथ जमकर बारिश हुई। अचानक बदले मौसम से मौसम सुहाना हो गया।

मौसम विभाग ने मंगलवार को रायपुर समेत प्रदेश में छाए बादल कम हो सकते हैं। चौबीस घंटे में हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना बनी हुई है। साथ ही अंधड़ और कुछ इलाकों में वज्रपात की संभावना है। अगले चौबीस घंटे में सामान्य से काफी नीचे लुढ़क चुके तापमान में वृद्धि होने के आसार हैं। हालांकि मौसम में उतार-चढ़ाव और तेज गर्मी से राहत की संभावना अभी बनी हुई है।

रायपुर का मौसम पूरी तरह बदला

वहीं सोमवार रात से रुक-रुककर हो रही बारिश से रायपुर का मौसम पूरी तरह ठंडा हो गया और गर्मी से राहत देने वाले एसी और कूलर बंद करने पड़े। दिनभर छाए बादलों के बीच लुक-छिपकर कुछ देर के लिए धूप भी निकलती रही। राज्य में बंगाल की खाड़ी से नमी का प्रवेश हो रहा है। इसके साथ द्रोणिका भी अपना असर दिखा रही है।

रायपुर में भी पिछले दो दिन से मौसम बदला हुआ है और गर्मी गायब हो चुकी है। रविवार को शहर का तापमान सामान्य से सात डिग्री कम था, जो सोमवार को नौ डिग्री नीचे चला गया। रविवार-सोमवार की दरम्यानी रात शुरू हुई गरज-चमक और बारिश का दौर सुबह तक चलता रहा।

काले बादल इसके बाद भी छाए रहे और दिन में भी बूंदाबांदी होती रही। शाम होने के बाद फिर गरज-चमक का दौर चला। बदले मौसम से लोगों ने बढ़ रही गर्मी से राहत महसूस की है।