आयुर्वेद में ऐसी कई जड़ी-बूटियां मौजूद हैं, जो विभिन्न तरह की स्वास्थ्य समस्याओं में कारगर होती हैं। व्हीटग्रास इन्हीं जड़ी-बूटियों में से एक है, जिसे आमतौर पर लिविंग फूड के रूप में भी जाना जाता है।व्हीटग्रास जूस विटामिन, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, सोडियम समेत कई प्रकार के अमीनो एसिड का एक पावरहाउस है।

घाव भरने में सहायक

व्हीटग्रास जूस में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जिसकी वजह से हीलिंग को बढ़ावा देता है और गंध को भी कम करता है। इसमें मौजूद क्लोरोफिलिन में बैक्टीरियोस्टेटिक गुण होते हैं, जो घाव भरने में सहायता करते हैं और हीमोग्लोबिन के उत्पादन को बढ़ाते हैं।

लिवर में फायदेमंद

एक सेहतमंद और लंबा जीवन जीने के लिए लिवर का स्वस्थ रहना बेहद जरूरी है। ऐसे में व्हीटग्रास जूस में मौजूद कोलीन और उच्च खनिज सामग्री, लिवर को सेहतमंद बनाने में मददगार होते हैं।

कैंसर से बचाए

व्हीटग्रास जूस में क्लोरोफिल, लेट्राइल और एंटीऑक्सीडेंट एंजाइम सुपरऑक्साइड डिसम्यूटेज (एसओडी) जैसे हाई एंटीऑक्सीडेंट कंटेंट पाए जाते हैं। यह कंटेंट कैंसर आदि के खतरे को कम करते हैं।

ब्लड प्रेशर में फायदेमंद

यह हाई ब्लड प्रेशर को कम करने का एक प्राकृतिक उपचार है। साथ ही इसमें मौजूद फाइबर पाचन तंत्र से कोलेस्ट्रॉल को दूर करने में भी मदद कर सकता है।

एनर्जी बनाए रखे

व्हीटग्रास पोषक तत्वों की कमी को पूरा करके ऊर्जा बनाए रखने में मदद करता है। इसमें मौजूद हाई क्वालिटी प्रोटीन, एंजाइम, विटामिन और मिनरल शरीर में किसी भी महत्वपूर्ण पोषक तत्व की कमी नहीं होने देते।

डायबिटीज में फायदेमंद

व्हीटग्रास टाइप II डायबिटीज में भी गुणकारी है, क्योंकि इसमें ऐसे कंपाउंड होते हैं, जो इंसुलिन जैसा प्रभाव डालते हैं। साथ ही यह फूड आइटम्स के ग्लाइसेमिक इंडेक्स को कम करने में भी मदद करता है।