टी20 विश्व कप 2024 का पहला सेमीफाइनल मुकाबला 27 जून को साउथ अफ्रीका और अफगानिस्तान के बीच खेला जाएगा। यह मुकाबला त्रिनिदाद के ब्रायन लारा स्टेडियम में खेला जाना है।

एडन मार्करम की कप्तानी वाली साउथ अफ्रीका की टीम ने अमेरिका, इंग्लैंड और वेस्टइंडीज को सुपर-8 स्टेज में हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। साउथ अफ्रीका की टीम ने इस टूर्नामेंट में लगातार 7 मैचों में जीत हासिल की है। सुपर-8 के लिए क्वालीफाई करने से पहले साउथ अफ्रीका की टीम ने श्रीलंका, नीदरलैंड्स, बांग्लादेश और नेपाल की टीम को ग्रुप-स्टेज में हराया।

वहीं, दूसरी तरफ अफगानिस्तान की टीम ने पहली बार टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया है। अफगानिस्तान की टीम ने इस विश्व कप में न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ बड़ी जीत दर्ज की। वहीं, सुपर-8 में अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को हराकर टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

कैसा खेलेगी त्रिनिदाद के ब्रायन लारा स्टेडियम की पिच 

साउथ अफ्रीका और अफगानिस्तान के बीच टी20 विश्व कप 2024 का पहला सेमीफाइनल मैच 27 जून को भारत के समय के अनुसार सुबह 6 बजे से खेला जाएगा। यह मुकाबला त्रिनिदाद के ब्रायन लारा स्टेडियम में खेला जाना है। ब्रायन लारा स्टेडियम में इस टूर्नामेंट में बैटर्स को रन बनाने में संघर्ष करते हुए देखा गया है। टी20 विश्व कप 2024 के अब तक 4 मैच इस स्टेडियम में खेले गए है, जिसमें से सिर्फ एक ही मैच (श्रीलंका बनाम नीदरलैंड्स) में 200 रन पार का स्कोर बना था।

इसके अलावा बाकी मैच में टीम 106 रन से ज्यादा का आंकड़ा नहीं छू सकी। ब्रायन लारा स्टेडियम पर पेसर्स और स्पिन गेंदबाजों को फायदा मिलता है। ऐसे में पहले टॉस जीतने वाली टीम बैटिंग का फैसला कर ज्यादा से ज्यादा रन स्कोरबोर्ड पर लगाना चाहेगी। उम्मीद कि जा रही है कि टी20 विश्व कप 2024 के पहले सेमीफाइनल में बैटर्स एक बड़ा स्कोर बनाते हुए नजर आए।

Brian Lara Stadium में खेले गए पिछले मैच में क्या हुआ था?

आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 में ब्रायन लारा स्टेडियम में आखिरी मैच पापुआ न्यू गिनी बनाम न्यूजीलैंड के बीच मैच खेला गया था, जिसमें न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था। पहले बैटिंग करते हुए पीएनजी की टीम निर्धारित 20 ओवर में 78 रन ही बना सकी। इसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम ने 12.2 ओवर में 3 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया था। न्यूजीलैंड ने इस मैच में पीएनजी को 7 विकेट से मात दी थी। मैच में लॉकी फर्ग्यूसन ने 3 विकेट चटकाए थे।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11

साउथ अफ्रीका- रीजा हेंड्रिक्स, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), एडन मार्करम (कप्तान), हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, ट्रिस्टन स्टब्स, मार्को जानसन, केशव महाराज, कैगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्टजे, तबरेज शम्सी

अफगानिस्तान- रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), इब्राहिम जादरान, गुलबदीन नैब, अजमतुल्लाह उमरजई, मोहम्मद नबी, करीम जनत, राशिद खान (कप्तान), नांगेयालिया खारोटे, नूर अहमद, नवीन-उल-हक, फजलहक फारूकी