भारत-बांग्लादेश के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला हो गया है। जिसे भारतीय टीम ने 280 रनों से अपने नाम कर लिया है। सीरीज का दूसरा मुकाबला 27 सितंबर से कानपुर में खेला जाएगा। इसके लिए जल्द ही दोनों टीमें वहां पहुंच जाएंगी। इस बीच पहले मुकाबले में भारत के सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल का बल्ला उस तरह से नहीं चल पाया, जिसके लिए वे जाने और पहचाने जाते हैं, लेकिन फिर भी। वे अब इंग्लैंड के पूर्व टेस्ट कप्तान जो रूट के काफी करीब पहुंच गए हैं। उनके पास मौका है कि कानपुर टेस्ट में वे जो रूट को पीछे कर दें, क्योंकि रूट अब अगले महीने ही टेस्ट के लिए मैदान में उतरेंगे। हम यहां पर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की बात कर रहे हैं।

जो रूट 1398 रन बनाकर पहले स्थान पर
विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के इस चक्र में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज इंग्लैंड के जो रूट हैं। उन्होंने अब तक 16 मैचों की 29 पारियों में 1398 रन बनाए हैं। उनका औसत यहां पर 53.76 का है और वे 62 के करीब के स्ट्राइक रेट से रन बना रहे हैं। इसके बाद दूसरे नंबर पर भारत के यशस्वी जायसवाल काबिज हैं। उन्होंने अब तक 10 टेस्ट की 18 पारियों में 1094 रन बनाए हैं। यानी अगर जायसवाल को रूट से आगे निकलना है तो यहां से उन्हें 300 से कुछ ज्यादा रन बनाने होंगे। अभी कानपुर टेस्ट बाकी है और जायसवाल की एक पारी भी ड्यू है। अगर उनका बल्ला आखिरी टेस्ट में चला तो जो रूट पीछे हो सकते हैं। 

कानपुर टेस्ट में यशस्वी जायसवाल को बड़ी पारी की जरूरत
यशस्वी जायसवाल के लिए अच्छी बात ये है कि कानपुर टेस्ट 27 सितंबर से ही शुरू हो जाएगा। जहां उनके पास रन बनाने का मौका होगा, वहीं जो रूट की बात की जाए तो वे अगले महीने यानी अक्टूबर में 7 तारीख को मैदान में उतरेंगे, जब इंग्लैंड की टीम पाकिस्तान के खिलाफ पहला टेस्ट खेलेगी। अक्टूबर में जहां जो रूट तीन टेस्ट खेलेंगे, वहीं यशस्वी जायसवाल भी न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टेस्ट खेलते हुए नजर आएंगे। यानी यहां पर मुकाबला करीब करीब बराबरी का होगा, देखना दिलचस्प होगा कि इन दोनों में से कौन आगे निकलता है। 

जायसवाल की पहले टेस्ट में शानदार शुरुआत
जायसवाल ने बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट की पहली पारी में 56 रन बनाए थे। जहां उन्होंने 118 बॉल का सामना किया था। जायसवाल की पारी के दौरान कोई सिक्स नहीं आया, लेकिन वे नौ चौके लगा सके। वहीं दूसरी पारी में उनका बल्ला खामोश रहा। यहां वे 17 बॉल में केवल 10 ही रन बना सके। जहां दो चौके उन्होंने लगाए। अब देखना होगा कि दूसरे टेस्ट में उनका प्रदर्शन कैसा रहता है।